आपका भावी पार्टनर कैसा हो ?

जब भी हमारे मन में शादी का ख्याल आता है तो, मन में सिर्फ एक ही सवाल उठता है कि हमारा होने वाला जीवन साथी कैसा होगा? उसमें क्या-क्या गुण होंगे? क्या वह हमें समझेगा ? हर कोई अपने जीवनसाथी में ऐसा गुण चाहता है, जैसा वह कभी अपने सपनों के राजकुमार में देखा/ देखी हो।इसके साथ ही दिल में एक डर भी बैठा होता है कि,कहीं हमारा जीवन साथी ऐसा ना हो जिससे शादी कर हमें सारी जिंदगी पछताना पड़े। शादी एक बुरे सपने की तरह बीते या फिर शादी को जिंदगी भर ढोना पड़े या उससे अलग होना पड़े।अगर लव मैरिज है तो उसमें पार्टनर को पहले से जानते हैं, इसलिए एक दूसरे के आदत और व्यवहार के बारे में काफी बातें मालुम होती है, लेकिन अरेंज मैरिज में यह सब चीजें तो शादी के बाद ही जान सकते हैं। ऐसे में एक रास्ता बचता है और वो है सगाई और शादी के बीच मिलने वाला टाइम जिसमे हम अपने भावी जीवन साथी के बारे में काफी कुछ जान सकते हैं। क्योंकि शादी तोडना मुश्किल होता है बजाय सगाई के। अगर शादी से पहले एक दो बार मुलाकात होगी तो उससे कुछ खास जानकारी नहीं मिल पाती है। आइए जाने कि हमारा जीवन साथी में (अगर लव मैरिज है तब भी) कुछ गुण होने चाहिए।वैसे जीवन साथी चुनना इतना भी आसान नहीं है लेकिन इस मामले में हम आपकी मदद कर सकते हैं। इन टिप्स को अपना कर आप अपने जीवनसाथी के बारे में काफी कुछ जान सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ बातों का ख्याल रखना होगा :-

 

दोस्तों को पसंद करे

 

यदि आप अपने होने वाले जीवनसाथी से अपने दोस्तों को मिलाएंगे तो, वह उनसे मिलने में कितना इंटरेस्ट है। ये आपको बताएगा कि वह  आपका लाइफ पार्टनर बनने के लायक है या नहीं क्योंकि अगर उसके अपने फ्रेंड सर्कल हैं जिसकी आप क़द्र करते हैं तो जरुरी है की वो भी आपके दोस्तों की क़द्र करे।आपके कई खास दोस्त भी होंगे जो आपके सुख-दुख में चट्टान की तरह आपके साथ खड़े थे।ऐसी बहुत सी बातें हैं जो हम अपने जीवनसाथी से नहीं कह पाते हैं। ऐसे टाइम पर एक दोस्त ही है, जिस पर हम भरोसा कर सकते हैं और उन्हें अपने दुख और दर्द का साथी मान कर अपना दर्द बाँट सकते हैं, इसलिए जरूरी है कि आपका होने वाला पार्टनर आपके दोस्तों को भी वही सम्मान दे जो वह अपने दोस्तों के लिए अपेक्षा करता है।

 

 

पेरेंट्स की केयर करे

अगर किसी को आप अपने पार्टनर के रूप में देखना चाहते हैं तो उसे अपने माता-पिता से मिलायें। अगर वह आपके साथ रिश्ता नहीं रखना चाहता तो मना करेगा या मिलने से बचने के लिए कोई बहाना बनाएगा। अगर वह सचमुच आपको जीवनसाथी के रूप में देखना चाहता है तो आपके माता-पिता और आपके रिश्तेदारों से मिलने में इच्छुक होगा। आपके माता-पिता और रिश्तेदारों से मिलने में रुचि और उत्साह दिखाएगा। यह वह संकेत है जिससे आप समझ जाएंगे कि आपका भावी पार्टनर आपके करीबी लोगों की परवाह करता है और वह आपके और आपके परिवार के हर सुख-दुख में खड़ा हो सकता है।ऐसे व्यक्ति को आप अपने जीवनसाथी के रूप में चुन सकते हैं।

 

अनचाहे गुणों को भी अपनाना

यदि आपको पैट(पालतू जानवर )पालने का शौक है और आपका पार्टनर को ऐसा कोई शौक नहीं है, लेकिन यदि वह आपको सच्चा प्यार करता है या जीवन भर आपका साथ देना चाहता है तो वह भी इसमें आपका साथ दे सकता है। एक सच्चा जीवनसाथी वही होता है जो अपने बारे में ना सोच कर अपने पार्टनर के सुख-दुख के बारे में सोचे। अगर वह आपके लिए अपना कोई भी आदत अपना नहीं सकता या छोड़ नहीं सकता है,तो ऐसे व्यक्ति को आप अपने जीवनसाथी बनाने के बारे में सोच भी नहीं सकते क्योंकि यह कोई बुरा या गंदा शौक तो है नहीं जिसके बारे में वह ना सोचे। अगर उसे ऐसा कोई शौक नहीं है तो भी वह आपके ख़ुशी की खातिर आपका साथ दे सकता है।जो आपकी खुशी में ही अपनी खुशी देखे, वही एक सच्चा जीवनसाथी बनने के लायक है।

भरोसा

शादी में अगर कोई चीज सबसे ज्यादा मायने रखता है तो वो है एक दूसरे पे भरोसा।। यदि आपका होने वाला पार्टनर आपके अतीत के बारे में पूछे और आप उसे बिना कुछ छुपाये सब कुछ सच-सच बता दें, चूँकि आप उस पर भरोसा करते हैं। इसके बावजूद वह आप पर नाराज ना हो और वह आपका पास्ट समझ कर भूल जाए वही सच्चा जीवनसाथी बनने के लायक है। लोग अक्सर अपने होने वाले पार्टनर के अतीत को भुला नहीं  पाते हैं। खुद के चाहे जितने रिलेशन हों,लेकिन उन्हें पार्टनर एकदम फ्रेश चाहिए। उन्हें समझाएं कि जो बीत गए उनका पास्ट था और  जीवन भर सिर्फ उसी से ही प्यार करेंगे, जिसे आप अपने भावी जीवनसाथी रूप में देख रहे हैं।लेकिन बहुत से ऐसे लोग होते हैं जो शादी के बाद भी पुरानी बातों को लेकर रोना रोते रहते हैं। अपनी सुखी वैवाहिक जीवन में जहर घोल लेते हैं। इससे आपके शादी के बाद की जिंदगी में दिक्कत हो सकती है। अगर पास्ट में आपके साथ कोई बुरी घटना घटी है तो इसे नजरअंदाज कर आपका हौसला बढ़ाना चाहिए,ना की इसके लिए पार्टनर को हमेशा ताने देना चाहिए। एक परफेक्ट पार्टनर में ये गुण भी होना चाहिए।

 

सम्मान

वैवाहिक जीवन निभाने के लिए इस रिश्ते में सम्मान होना बहुत जरुरी है। शादी क्या जिंदगी के हर रिश्ते में सम्मान होना आवश्यक है। जिस रिश्ते में सम्मान ना हो फिर वो रिश्ता ज्यादा दिनों तक चल नहीं पाता।  ऐसे में जरुरी है की आपका भावी जीवनसाथी भी आपका सम्मान करे।  ना कि सबके सामने वह आपको बेतरतीब से बुलाये।आपका आपस में बात करने का तरीका भी एक दूसरे से सम्मान पूर्ण होना चाहिए। अगर घर में रिश्ता सम्मान का बना रहेगा तो बाहर भी आप लोगों की नजरों में एक परफेक्ट कपल के रूप में पहचाने जाएंगे। जहां एक परिवार के लोगों में एक दूसरे के लिए प्यार और सम्मान भरपूर है।

आपके सपनो को पंख लगा दे

आपका होने वाला साथी ऐसा हो जो आपके सपनों को पंख लगा दे। जिंदगी के मुश्किल वक्त में आपको हौसला दे ना की आपका उत्साह घटाए।यदि आपका शादी से पहले कोई सपना था या आप कुछ बनना चाहते थे लेकिन किसी कारणवश आपके सपने अधूरे रह गए हो तो इस बारे में अपने पार्टनर से शादी से पहले ही बात करें और देखें कि वो आपके ड्रीम्स को अपने ड्रीम्स तरह लेता है या नहीं, आपकी खुशी में उसकी ख़ुशी है या नहीं। यदि वह इस बारे में ज्यादा बात करना नहीं चाहता या बात करने में आनाकानी करता है तो समझ लीजिए की उसे आपके सपनों की कोई क़द्र नहीं है। ऐसा व्यक्ति क्या हर सुख-दुख में आपका साथ दे पायेगा ? हो सकता है कि ऐसे ही किसी मुसीबत के समय वह आपको अकेला छोड़ दे। ऐसे व्यक्ति को अपने पार्टनर के रूप में चुनने से पहले रुक कर थोड़ा सोच लेना ही बेहतर है।

फैमिली प्लानिंग

आजकल के युवा अपने भावी पार्टनर से शादी के बाद फैमिली प्लानिंग के बारे में पहले ही बात कर लेते हैं ताकि इस बारे में शादी के बाद कोई टेंशन ना लिया जाए।आपको कुछ बनना है या आप कोई जॉब करना चाहते हैं।आपके ऊपर पढ़ाई का कोई लोन है या आप अच्छा मकान या जमीन लेना चाहते हैं तो और उसके बाद परिवार आगे बढ़ना चाहते हैं, तो इस बारे में अपने पार्टनर से पहले ही बात करें। देखें इसमें वह कितना रूचि दिखता है। अगर उसे इनमें इंट्रस्ट नहीं है तो समझ लीजिए कि वह सिर्फ सेक्स में आपके साथ है ना कि बच्चों का और आपका फ्यूचर की उसे कोई क़द्र है। ऐसे में आप अपने होने वाले पार्टनर को समझाएं कि जब तक हम खुद इस लायक ना हों परिवार भी आगे नहीं बढ़ा सकते। अगर फिर भी ना माने तो इस रिश्ते को आगे बढ़ाने से पहले एक बार सोचें  जरूर।

 

News Reporter

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.