आसानी से कम करें मोटापा,जाने कैसे ?

आजकल ज्यादातर लोग अपने बढ़े हुए मोटापे से परेशान हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार दुनिया की लगभग 76% आबादी मोटापे की शिकार है। मोटापा पहले सिर्फ विकसित देशों में ही था लेकिन ये अब एक महामारी का रूप ले चूका है। इसकी चपेट में विकासशील देश भी आने लगे हैं, कारण लोग अब भौतिक सुख सुविधाओं में उलझ कर गलत खान-पान,अनियमित दिनचर्या और रहन-सहन की गलत आदतों के कारण मोटापे की चपेट में आ रहे हैं। 1975 में जहाँ इंडिया का मोटापे में स्थान 19वें नंबर पर था, ये संख्या 2014 में 5वें स्थान पर आ गया था। अपने बढ़े हुए पेट को लेकर कई जगह हमें शर्मिंदगी का भी सामना करना पड़ता है। हममें से ज्यादातर लोग सोचते हैं की पेट कम करना बहुत ही मुश्किल है लेकिन यकीन मानिए ये इतना मुश्किल भी नहीं है, इन छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखकर आप आसानी से पेट कम कर सकते हैं :-

 

  • ज्यादा पानी पीयें :-दिन भर में ज्यादा से ज्यादा पानी पीयें। अगर आप खाना खाने से पहले पानी पी लेते हैं तो इससे ये होगा की आपको भूख कम लगेगी और आप खाना भी कम खायेंगे जो की आपको वजन घटाने में मदद करेगा।
  • एक बार में ज्यादा खाने से बचें :-एक बार में ज्यादा खाना खाने से अच्छा है दिन में कई बार थोड़ा-थोड़ा खाना इससे शरीर को काम करने के लिए पर्याप्त एनर्जी मिलती रहेगी और आपका वेट भी कम होगा।
  • चीनी का कम यूज़ करें :-चाय में, कॉफ़ी में जितना हो सके चीनी का कम यूज़ करें ये वजन तो बढ़ाते ही हैं साथ ही शुगर जैसी घातक बिमारी को भी न्योता देते हैं।
  • फास्टफूड से बचें :-फास्टफूड जैसे बर्गर,चिप्स, चाउमीन, चोकलेट,कोल्डड्रिंक आदि से दूर रहें, ये स्वास्थ्य के लिए नुक्सान तो है ही साथ ही ये शरीर में चर्बी भी बढ़ाते हैं जिससे शरीर में वजन बढ़ने लगता है।
  • ग्रीन टी का सेवन करें :-ग्रीन टी अन्य चाय जैसे दूध वाली चाय या ब्लैक टी के मुकाबले ज्यादा लाभकारी होता है, रोजाना एक कप ग्रीन टी आप का तेजी से वजन घटाता है।
  • छोटे बर्तन में खाना खाएं :-खाना हमेशा छोटी प्लेट में ही खाएं। अगर आप बड़ी प्लेट में खाना लेंगे तो खाना भी ज्यादा आएगा और आप उसी के हिसाब से खायेंगे भी ज्यादा, वजह मन में ये रहेगा की कहीं खाना प्लेट में छुट ना जाए या खाना खराब ना हो जाए। इससे अनजाने में ही आप अपने वजन को बढावा देते हैं।
  • उबली चीजें ज्यादा खाएें :-आप अपने खाने में उबली चीजों का ज्यादा से ज्यादा यूज़ करें, जैसे उबला अंडा,भिगोया हुआ चना ये चीजें हैवी होती हैं। जिससे इसे खाने के बाद काफी समय तक भूख नहीं लगती। ध्यान रखें हमेशा भूख से थोडा कम ही खाएं।
  • घर का ही खाना खाएं :- ज्यादा से ज्यादा घर का ही खाना खाएं, बाहर के खाने में ऑयली ज्यादा होता है, जो शरीर में  ज्यादा कैलोरी बढ़ाता है।
  • सुस्ती भरा काम :- यदि आप का काम ऐसा है जिसमे आपको सारा दिन एक ही जगह बैठ कर ही काम करना पड़ता है तो आपको औरों के मुकाबले अपने वजन को घटाने के लिए ज्यादा मेहनत करनी पड़ेगी। आप लिफ्ट के बजाय सीढ़ी का यूज़ करें। ज्यादा देर तक एक ही जगह बैठकर काम करने से अच्छा है, 40-45 मिनट के बाद थोडा इधर- उधर टहलें, ताकि फैट बर्न हो।
  • एक्सरसाइज जरुर करें:-एक्सरसाइज से अच्छा वेट कम करने का और कोई तरीका हो ही नहीं सकता। रोजाना कम से कम 20 मिनट पैदल चलें। हल्की-फुल्की योगा करें। आपको यदि डांस का शौक है तो ये जरुर करें, ये भी तेजी से वजन घटाता है।
  • सफ़ेद की जगह ब्राउन राइस खाएं :-सफ़ेद की जगह ब्राउन राइस सेहत के लिए अच्छी होती है। अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो आपको अपने भोजन से सफ़ेद रंग के चीजों को हटाना होगा, जैसे सफ़ेद चावल,सफ़ेद ब्रेड,मैदा आदि सभी चीजें हमारा वजन बढाने में अहम् भूमिका निभाते हैं। इनकी जगह ब्राउन चीजों का इस्तमाल करें ब्राउन राइस,ब्राउन ब्रेड आदि। 
  • पर्याप्त नींद लें:-यदि आप 7-8 घंटे से कम की नींद लेते हैं तो ये भी एक कारण है जिससे आपका वजन बढ़ता है ।
News Reporter

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.