कैंसर होने के कारण !

कैंसर ये एक ऐसा शब्द है, जिसका नाम सुनते ही अच्छे-अच्छों के पसीने छुटने लगते हैं। ये एक ऐसी बिमारी है, जो अगर किसी को हो जाए तो व्यक्ति अपने जीने की आस भी छोड़ देता है। कैंसर भले एक जानलेवा बिमारी है, लेकिन ऐसा भी नहीं है की इसका इलाज नहीं हो सकता इलाज हो सकता है। कैंसर कई प्रकार के होते हैं गले का कैंसर,सर्वाइकल कैंसर,ब्रेस्ट कैंसर,ओरल कैंसर,किडनी का कैंसर,फेफड़े का कैंसर आदि। कैंसर होने के मुख्य कारणों के बारे में आजतक सही-सही जान- कारी नहीं है, लेकिन कई ऐसे कारण हैं जिससे कैंसर हो सकता है :-

  1. मोटापा :-मोटापा एक बिमारी का घर है, मोटे लोगों में कई बीमारियाँ अपने आप आ जाती हैं। अगर आप शारीरिक श्रम वाला कोई काम नहीं करते हैं और ना ही व्यायाम करते हैं तो सतर्क हो जाईये, ये भी एक प्रकार से कैंसर को बुलावा देता है ।
  2. अनुवांशिक:-अगर आपके परिवार मे से किसी को माता या पिता किसी को भी कैंसर है तो, आप को भी हो सकता है।स्तन कैंसर,ओवरी कैंसर आदि के जींस एक पीढ़ी से दूसरी में जा सकते हैं। मगर ऐसा भी नहीं की परिवार में कोई इससे पीड़ित था तो, आप को भी जरूर होगा ही होगा ऐसा नहीं है।
  3. शराब :-शराब के नियमित सेवन से आपको लीवर कैंसर हो सकता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार कैंसर से होने वाली 5% मौत केवल शराब के सेवन से होती है।
  4. तम्बाकू :-मुहँ के कैंसर का मुख्या कारण तम्बाकू का सेवन होता है। तम्बाकू के सेवन से ओरल कैंसर,गले का कैंसर, फेफड़े का कैंसर आदि हो सकते हैं। कैंसर से होने वाली मौतों में सबसे ज्यादा तम्बाकू से मौत होती है ।
  5. वायरस:-कई ऐसे वायरस या बेक्टीरिया भी होते हैं जो कैंसर को जन्म देते हैं। hepatitis b वायरस के कारण लीवर का कैंसर हो सकता है, साइटोमेगोलो विषाणु के कारण स्कीन कैंसर हो सकता है।
  6. प्रदुषण :-कैंसर का एक मुख्य कारणों में एक प्रदुषण भी है। अगर आप ज्यादा प्रदुषण वाले जगह में रहते हैं तो, आप के ज्यादा चांसेस हैं की आप को कैंसर हो सकता है। प्रदुषण में ऐसे कई केमिकल होते हैं, जो हमारे शरीर में पहुंचकर हमारे शरीर को खासा नुक्सान पहुंचाते हैं ।
  7. रेडिएशन :-ज्यादा रेडिएशन से बचना चहिये जैसे:-x-ray और ज्यादा समय तक तेज़ धूप में रहना भी कैंसर का कारण हो सकता है ।
  8. उम्र :-बढती उम्र भी कैंसर का कारण हो सकता है, क्योंकि जैसे-जैसे हमारी उम्र बढती है, वैसे-वैसे हमारे शरीर में कोशिकाओं के पुनर्निर्माण में समस्याएं आने लगती हैं। जिससे शरीर में प्रतिरोधक क्षमता भी कम होने लगती हैं और शरीर कैंसर के चपेट में आ जाता है। आपने देखा होगा ज्यदातर कैंसर 60 से ऊपर वाले व्यक्तियों को होता है।
  9. हार्मोन्स:-कई बार शरीर में हार्मोन्स के असंतुलन के कारण भी कैंसर हो सकता है, जैसे :-स्तन कैंसर,गर्भाशय कैंसर आदि हार्मोन्स के असंतुलन के कारण होते हैं ।
  10. दवाईयां :-कुछ दवाईयां भी कैंसर का कारण बनती हैं, अगर कोई ऐसी दवाई खा ली जाए जो एक्सपायरी डेट है तो ये खतरनाक है ।
  11. खान-पान :-कई रिसर्च में ये बात सामने आई है की, जो लोग अपने आहार का ध्यान नहीं रखते हैं उन्हे भी कैंसर हो सकता है। कुछ लोग रेड मीट कच्चा भी खा जाते हैं,जो कैंसर का कारण बनते हैं। आजकल फास्टफूड और पैकेट फ़ूड का चलन भी काफी बढ़ गया है, इनमे मिले रसायन भी कैंसर का कारण बनते हैं ।
News Reporter

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.