कोरोना के तनाव भरे माहौल में ऐसे रखें खुद को तनावमुक्त !

आज जबकि कोरोनावायरस को लेकर पूरी दुनिया में बेचैनी का माहौल है।अलग-अलग तरह के तनाव से लगभग सभी जूझ रहे हैं। क्या अमीर क्या गरीब इस वायरस ने सभी को समानांतर में लाकर खड़ा कर दिया है। रोज खबरों में, टीवी न्यूज़ पर, सोशल मीडिया मैं आप लगातार कोरोना से संबंधित न्यूज़ पढ़ते हैं, सुनते हैं। इस समय लॉक डाउन की वजह से कोई काम नहीं है,सभी घर में बैठे हैं। ऐसे माहौल में खुद को तनाव रहित रखना बहुत मुश्किल है। इस मुश्किल वक्त में चिंता मुक्त रहने के लिए कुछ बातें आप से शेयर करना चाहता हूँ। जिससे आप अपने को बेहतर और चिंतारहित महसूस करेंगे। इससे आपका टाइम भी सही कटेगा,आप बोर भी नहीं होंगे।

इस तनाव की वजह से आपकी नींद,खाना-पीना और सेहत पर भी बुरा असर पड़ सकता है। ऐसे में जरूरी है कि आप अपने सेहत का ध्यान रखें। इस समय स्वयं को भावनात्मक और शारीरिक रूप से मजबूत रखना बेहद जरूरी है। इसके लिए व्यायाम, योगा, हेल्दी डाइट का पूरा ख्याल रखें। नींद भी भरपूर लें। कोरोना के बारे में रोज न्यूज़ में पढ़कर या सुनकर आपका परेशान होना लाजमी है। ऐसे माहौल में इस वायरस से जुडी चिंता की भावना अंदर रखने की बजाय अपने दोस्तों से साझा करें,उनकी भी राय जानें। दोस्तों से बात करेंगे तो आपका मन भी हल्का होगा और आप बेहतर महसूस करेंगे। फिर देखिये कैसे आपका दिन हैप्पी बीतेगा और आप रिलैक्स महसूस करेंगे।इससे आपके मन में भी नकारात्मक भाव पैदा नहीं होगा।तनाव से दूर रहने के कुछ और सलाह !

 

इसे भी जानें :-वर्ल्ड डायबिटीज डे :-बच्चों में बढ़ता खतरा

मीडिया से दूर रहें

ऐसे तनाव भरे माहौल में चिंता मुक्त रहने का सबसे बेहतर तरीका है। अखबार, न्यूज़ और सोशल मीडिया से खुद को दूर रखा जाए। कोशिश करें कि आप दिन में कम से कम इनका इस्तमाल करें। सोशल मीडिया से तो जितनी दुरी हो उतनी भली। सोशल मीडिया में अच्छी के साथ-साथ बहुत से लोग गलत तरह के संदेश भी फैलाते हैं, जिसका हमारे मन में बहुत गहरा प्रभाव पड़ता है। इंसानी नेचर है,वो अच्छी के बजाय बुरी चीजों पर बहुत जल्दी रिएक्ट करता है। वैसे भी आजकल सोशल मीडिया में गलत जानकारी फैलाने वालों की कमी नहीं है,इन्हें खुद तो पूरी जानकारी होती नहीं और पूरी दुनिया में होशियारी का ढिंढोरा पीटते हैं। इनकी तरह इनके विचार और सलाह भी बीमार होते हैं, जो दूसरों को गलत जानकारी के साथ-साथ मन में भय पैदा करते हैं। हमें चाहिए की ऐसे सलाह और जानकारी से दूर रहें।

इसे भी जानें :-खतरनाक कोरोना वायरस से कैसे बचें ?

सचेत रहें

कोरोना को लेकर आपस में होने वाली गलत जानकारी की बातचीत की वजह से आप और आपके परिवार पर भी नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। अगर आप इस बारे में किसी को जानकारी देते हैं तो केवल ऐसी जानकारी दें जिससे औरों के मन में डर पैदा ना हो। अगर आपको लगता है कि आपकी वजह से लोगों को गलत जानकारी मिल रही है, तो बेहतर होगा की आप चुप ही रहें। इसलिए जरूरी है कि आपको भी इसके बारे में थोड़ी बहुत जानकारी हो। आपको इस बारे में जितनी जानकारी और इससे बचाव के तरीके आप जानते होंगे। आप उतना ही चिंता मुक्त रहेंगे। इसके लिए खबरों में आने वाले सरकारी एडवाइजरी का ही पालन करें।

  •  यदि आप घर से काम कर रहे हैं तो अपना लैपटॉप, कंप्यूटर को सैनिटाइज़ करते रहें ।
  • बार-बार हाथ धोएं। चेहरा,आँख,कान, नाक को हाथों से बार-बार छूने से बचें।
  • अगर जरुरी काम है तो ही बाहर जाएँ। अगर जरुरी काम से बाहर जाना ही पड़े तो मुहं पर मास्क लगाकर ही बाहर निकलें।
  • अपने साथ सैनिटाइजर रखें और बार-बार हाथ साफ़ करते रहें।
  • ज्यादा भीड़-भाड़ वाले इलाके में जाने से बचें। मीटिंग वगैरह में तो बिल्कुल भी ना जाएँ।
  • अगर आपको इस बिमारी के रोकथाम और सुरक्षा के बारे में जानकारी होगी तो आप तनाव से भी दूर रहेंगे।

इसे भी जानें :-अल्ज़ाइमर :-इसे बूढ़ों की बिमारी भी कहा जाता है

 

 

अपने आप को व्यस्त रखें

यदि आपके मन में बेवजह का तनाव है तो इसका सबसे आसान तरीका है, अपने आपको व्यस्त रखना। किताबें पढ़कर,अपनी मनपसंद फिल्में देखकर, अपने परिवार के साथ क्वालिटी टाइम बिता कर अपने आपको बिजी रख सकते हैं।ऐसे खाली समय में अपने स्किल्स को बढ़ाने का प्रयास करें। ऐसी चीजों को सीखें जो आपको जीवन में आगे बढ़ने में मदद करे या कोई ऐसी चीज सीखें जिसे आप सीखना चाहते थे और ऑफिस के काम में व्यस्त होने की वजह से ना सीख पाए हों। अपने व्यवसाय को आगे बढ़ाने के बारे में भी इस समय चिंतन-मनन कर सकते हैं। आप ऐसे रिश्तेदार से बात कर सकते हैं, जिनसे आप बात करना चाहते हो और व्यस्तता की वजह से बात ना कर पाये  या बात किये हुए काफी दिन हो गया है।

ऐसे खाली समय में अपने इंश्योरेंस से लेकर हाउस के कागजात सब को व्यवस्थित कर सकते हैं। आलमारी में रद्दी वगैरह छांटकर साफ़ कर सकते हैं। घर के छोटे-मोटे काम में हाथ बटाएं।अपने परिवार और बच्चों के साथ इंडोर गेम खेल सकते हैं। यदि घर में गार्डन है तो इसकी देखभाल करें।  जो भी अधूरे काम रह गए हैं उन्हें पूरा करें।इस समय सकारात्मक रहने से आपका चीजों को देखने का नजरिया भी बदलेगा और आप बेहतर महसूस करेंगे।

इसे भी जानें :-शादी के बाद जिंदगी में होने वाले महत्वपूर्ण बदलाव !

 

मोटिवेट रहें 

खाली समय में अपने को बिजी रखने के लिए कोई बढ़िया सा पुस्तक पढ़ सकते हैं। अगर आपको पढ़ना पसंद नहीं है तो यूट्यूब पर कोई मोटिवेशनल वीडियो देखें। उनमे बतायी गयी अच्छे विचारों को अपने जीवन में उतारने का प्रयास करें। अगर आपको लिखना पसंद है तो कोई कविता या स्टोरी लिखें। शायरी भी लिख सकते हैं। फ़ालतू के खर्चों का ब्यौरा बनाकर उसकी समीक्षा करें।

इसे भी जानें :-असंतुलित हार्मोन्स को कैसे संतुलित बनाए रखें

 

News Reporter

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.