क्या आपको लगता है की बीयर पीने से वाकई पथरी निकल जाती है ?जाने सच्चाई

पथरी का दर्द लोगों को बेहाल कर देता है, ऐसे में लोग उन्हे बीयर पीने की सलाह देते हैं लेकिन क्या सच में बीयर पीने से पथरी का खात्मा होता है ? क्या बीयर वाकई पथरी का समाधान है या नहीं ?पथरी में डॉक्टर भी हमें बीयर पीने की सलाह देते हैं इसका मतलब ये नहीं की वो गलत हैं ,लेकिन सच्चाई क्या है ? आईये जाने। दोस्तों !गुर्दे में पथरी के लिए केल्शियम ,ओक्सलेटऔर केल्शियम फोस्फेट जिम्मेदार होते हैं ।पथरी ज्यादा तैलीय और वसा वाली चीजें खाने से होता है, इसे हालाँकि कुछ घरेलु उपायों के द्वारा छोटे साइज़ की पथरी को गलाया  जरूर जा सकता है।  परन्तु बड़े पथरी के लिए ऑपरेशन की सलाह दी जाती है।

पथरी निकालने के लिए ज्यादा से ज्यादा तरल पदार्थों का सेवन करने के लिए कहा जाता है कुछ सर्वे ये दावा करते हैं की नियमित रूप से बीयर पीने  से पथरी से निजात पाई जा सकती है, लेकिन कुछ सर्वे में इसके उलट भी रिजल्ट आये हैं। कुछ अध्ययन में ये बताया गया है की बीयर पीने से 41% तक पथरी कम हो जाता है, क्योंकि बीयर पीने से अधिक पेशाब आता है जिससे किडनी पर दबाव पड़ता है। और पेशाब के साथ -साथ पथरी बाहर निकल आती है ।इसलिए नियमित मात्रा में बीयर का सेवन छोटी साइज़ की पथरी के लिए फायदामंद है ,वहीँ कुछ अध्ययन में ये बात भी सामने आई है की, बीयर से पथरी निकालने से कई तरह की समस्याएं आ जाती हैं ऐसा देखा गया है की, जिन लोगों को लम्बे समय से पथरी की समस्या है या जिनकी पथरी की साइज़ बड़ी है।

अगर वे लोग ज्यादा मात्रा में बीयर का सेवन करते हैं तो, इसका उल्टा असर ही होता है  साथ ही बीयर पीने से बहुत ज्यादा पेशाब आता है, जिस वजह से शरीर में पानी की कमी हो जाती है और पेशाब गाढ़ा हो जाता है, जो की सेहत के लिए ठीक नहीं है । दोस्तों! बीयर में एक प्रकार का केमिकल ओक्सलेट होता है, जो पथरी बनने का मुख्य कारण होता है इसलिए बीयर कम मात्रा में सोच समझकर पियें ।

             सलाह यही है की छोटी पथरी के लिए नियमित बीयर फायदेमंद हो सकता है, लेकिन बड़ी पथरी के लिए ये नुक्सान ही है ,अच्छा यही है की बड़ी पथरी के लिए आप ऑपरेशन का ही सहारा लें।

News Reporter

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.