क्या ड्राई फ्रूट्स से सेहत को नुक्सान भी हो सकता है ?

यादास्त बढ़ाने और स्वस्थ रहने के लिए लोग अक्सर योगा करने,जिम जाने और ड्राई फ्रूट्स आदि खाने की सलाह देते हैं ,बशर्ते इन्हें खाने के हजार फायेदे हो पर इन सूखे मेवे जैसे :-अखरोट,काजू ,बादाम आदि को खाने से शरीर को नुकसान भी हो सकता है। जी हाँ आपने सही पढ़ा इन्हें खाने के कई सारे नुकसान भी हैं, तो दोस्तों आइये इन ड्राई फ्रूट्स को खाने से होने वाले नुक्सान के बारे मैं जानते हैं:-

 

1.बादाम :-बादाम में फाइबर बहुत ज्यादा मात्रा में मौजूद होता है, जो पचने में समय लगता है। बादाम पाचन तंत्र को कमजोर बनाता है, कई बार इससे कब्ज की समस्या भी हो सकती है। इसके आलावा ये मोटापा भी बढाता है, इसलिए इसका सीमित मात्रा  में उपयोग करें। जिन लोगों को पुरानी माइग्रेन की समस्या है ,उन्हें बादाम वाला दूध से दूर रहना चाहिए और थाईराइड वालों को भी इससे परहेज करना चाहिए।


2.काजू :-काजू ये खाने में तो बहूत स्वादिष्ट होते हैं, लेकिन इससे शरीर को नुकसान भी है। जिन लोगों  को माइग्रेन की समस्या होती है ,उन्हें इससे दूर रहना चाहिए क्योंकि इसमें एमिनो एसिड मौजूद होता है जो सिरदर्द के लिए जिम्मेदार होता है। इससे वजन भी बढ़ता है ,एक अध्ययन में ये बात सामने आयी है की काजू में अन्य ड्राई फ्रूट्स की अपेक्षा अधिक ऐलर्जी वाले तत्त्व पाए जाते हैं ।यदि काजू खाने के बाद आपको चेहरे और गले में सुजन और साँस की तकलीफ होती है, तो तुरंत डॉक्टर से मिलें ।

3.किशमिश :-किशमिश में बहुत अधिक मात्रा  में शुगर होता है, जो सेहत के लिए हानिकारक है। किशमिश से डायरिया होने की सम्भावना बढ़ जाती है, ये आपके दांतों में चिपक जाते हैं जिससे कैविटी होने का खतरा भी रहता है। इसलिए खाने के बाद कुल्ला या ब्रश जरूर करें, ये ज्यादा खाने से अपच और पेट दर्द  की समस्या भी पैदा करता है कभी-कभी दस्त भी हो सकता है ।


4.पिस्ता :-पिस्ता में पोटेशियम होता है जो ब्लड-प्रेशर,तनाव आदि के लिए तो फायेदेमंद है,लेकिन किडनी में होने वाली समस्या के लिए हानिकारक है, अगर किसी को किडनी की कोई समस्या है तो उसे पिस्ता नहीं खानी चाहिए। इससे डीहाईडरेशन कमजोरी आदि की समस्या भी आती है ,और हार्ट रिलेटेड प्रोब्लेम्स हो सकती है ।


5:-अखरोट :-अगर आपकी त्वचा सेंसटिव है, तो अखरोट से दूर रहें क्योंकि इसके ज्यादा सेवन से त्वचा पर रेसेस और सुजन  आ सकती है। इसके अलावा अगर कोई दमा का मरीज है ,तो उसे अखरोट का सेवन नहीं करनी चाहिए।

News Reporter

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.