खतरनाक कोरोना वायरस से कैसे बचें ?

कोरोना वायरस से चीन में अब तक 600 से ज्यादा मामले सामने आये हैं। इस वायरस कि चपेट में आने से चीन में अब तक 17 से ज्यादा मौतें हो चुकी हैं। चीन में बाहर से आने और जाने वालों पर रोक लगा दी गयी है और नजर राखी जा रही है, ताकि ये वायरस ज्यादा ना फैले और इसे आसानी से काबू में किया जा सके। ये वायरस इतना खतरनाक है, की विश्व स्वस्थ्य संगठन तो इसे दुनिया के लिए खतरा घोषित करें या नहीं इस बात पर विचार कर रहा है।इसके कुछ मामले थाईलैंड,जापान,साउथ कोरिया और फिलीपींस में भी पाए गए हैं।

 

क्या है कोरोना वायरस

कोरोना वायरस वायरसों के उसी समूह से आता है। जिसकी वजह से 2003 में एशिया में ‘सार्स’ एक महामारी के रूप में सामने आया था। इसकी वजह से मरने वालों की संख्या 800 के करीब दर्ज की गयी थी। लेकिन 2003 में मिले वायरस से ये अलग है,क्योंकि ऐसा माना जा रहा है की ये नया कोरोना वायरस ज्यादा खतरनाक और जानलेवा है।

ये वायरस चीन के ‘सी फ़ूड’ से फैला था,जिस पर अब बैन लग चूका है।संभव है ये वायरस सबसे पहले किसी जानवर और फिर जानवर से मनुष्य में फैला हो। लेकिन किस जानवर से ये वायरस पैदा हुआ है, इसकी कोई जानकारी नहीं है। ये वायरस संपर्क में आने से बहुत तेजी से फैलता है और अपना रंग बदलता है। कोरोना वायरस इंसान और जानवर दोनों के ही स्वास सम्बन्धी समस्या के लिए जिम्मेदार हैं।

कोरोना वायरस के लक्षण

कोरोना वायरस के मरीजों को आमतौर पर साँस सम्बन्धी दिक्कत का सामना करना पड़ता है। इसके अलावा थकान,जुकाम ,भूख में कमी ,खांसी,गले में दर्द,बुखार आदि समस्याएं भी आती हैं।धीरे-धीरे ये वायरस संक्रमण का रूप लेकर किडनी को भी नुकसान पहुंचाते हैं।

इससे कैसे बचें 

इससे बचाव ही इसका उपचार है।जब भी घर से बाहर निकलें मुहं पर मास्क लगा कर ही बाहर जाएँ। यदि आप पशु पालन में हैं तो पशुओं के पास जाते समय मुहं पर मास्क जरूर लगाएं। पशुओं के रहने की जगह की साफ़-सफाई का विशेष ध्यान रखें।यदि किसी व्यक्ति को सर्दी जुकाम है तो उसके संपर्क में आने से बचें।

  • हाथों को साबुन और पानी से रगड़कर साफ़ करें।
  • खांसते समय या छींकते समय नाक और मुहं को हाथों से या रुमाल से ढकें।
  • जिनको सर्दी,जुकाम या फ्लू जैसे लक्षण हैं उनसे दूर रहें।
  • जानवरों के संपर्क में आने से बचें।
News Reporter

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.