खबरदार ! ना करें गलतियां ये आपकी शादी को बर्बाद कर देंगी

शादीशुदा जिंदगी में अक्सर क्यों ऐसा होता है कि यह रिश्ता कुछ सालों के बाद महज एक बोझ बन कर रह जाता है। जो कपल्स नयी शादी में एक दूसरे के ऊपर प्यार और जान छिड़कते थे,वही रिश्ता एक समय बाद बोझ बनकर रह जाता है। जिनके बीच प्यार और रोमांस भरपूर था वहीँ शादी के कुछ सालों के बाद कपल्स के बीच प्यार और रोमांस खत्म सा हो जाता है। ऐसा क्या कारण है की शादी के 5-6  साल बाद कपल्स एक दूसरे के लिए फिक्रमंद तो रहते हैं, मगर उनमें एक दूसरे के लिए प्यार और रोमांस बरकरार नहीं रह पाता। हमारे हिंदुस्तान में शादी को 2 परिवारों का मिलन बताया जाता है।दोनों जिंदगी भर साथ देने की कसमें खाते हैं। शादी को जन्म जन्मांतर का रिश्ता माना जाता है। लेकिन यही लोग शादी के कुछ सालों के बाद अपने पति/ पत्नी के रिश्ते को लेकर नाखुश दीखते हैं। छोटी-छोटी बात पर एक दूसरे से लड़ पड़ते हैं। अगर देखा जाए तो ये कोई बड़ी बात नहीं होती बस छोटी-छोटी बातें होती हैं,जिनका ध्यान रखकर अपने रिश्ते में फिर वही प्यार,रोमांस और खुशिया वापस ला सकते हैं।

इसे भी जानें :-बढ़ती उम्र में सेक्स का मजा लें

सम्मान  की कमी

नई-नई शादी में जहाँ  पति-पत्नी एक दूसरे को ज्यादा सम्मान देते हैं। वही शादी के कुछ सालों बाद पति या पत्नी दोनों ही एक दूसरे को इतना सम्मान देना जरूरी नहीं समझते। यदि खाने में कोई गड़बड़ हो जाए तो पति अपनी परिवार और दोस्तों के आगे भी पत्नी की बेइज्जती करने से नहीं चुकता या कभी-कभी उसे परेशान करने के लिए भी ये सब करता है। पत्नी भी अगर पति काम में बिजी है,जो चीज मंगाई थी वह नहीं लिया पाया या शॉपिंग के लिए नहीं गया तो पत्नी सारा घर सर पे उठा लेती हैं। पता नहीं कैसे आदमी से शादी किया। यह नहीं सोचती कि पति ऑफिस में में कोई टाइम पास करने तो नहीं गया ,हो सकता है ज्यादा काम की वजह से टाइम ना मिला हो वह थक गया हो।जब हब्बी दफ्तर थका-हारा वापस आये तो, उससे बड़े प्यार से बातें करें। उसे पानी के लिए पूछें और एक कप कॉफी के साथ उसके साथ 2 मिनट बैठें। फिर देखिये कैसे आपकी एक मुस्कराहट पति की सारी थकान उतार देगी और खुशी-खुशी की वह आपकी हर बात मानने को तैयार हो जाएगा।

इसे भी जानें :-महिलाएं क्यों देती हैं अपने पार्टनर को धोखा

गलतियों को नजर अंदाज करें

मैरिड लाइफ में यदि पति-पत्नी एक दूसरे की छोटी गलतियों को नजरअंदाज करेंगे तो मैरिड लाइफ बहुत ही खुशहाल से गुजरेगी। बहुत से लोगों की शादीशुदा जोड़ों में सिर्फ इसलिए बहस होता  है कि वह एक दूसरे की छोटी से छोटी गलतियों को भी बड़ा बनाकर बहस का मुद्दा बना लेते हैं। याद रखिए याद रखिए दुनिया में कोई भी परफेक्ट नहीं होता इसलिए अपने जीवन साथी को उसी रूप में स्वीकार करें। आप उन्हें बता सकते हैं कि क्या गलती है और कहाँ सुधार करना है। उन्हें अपनी गलती सुधारने का मौका भी जरूर दें।

इसे भी जानें :-शादी के बाद जिंदगी में होने वाले महत्वपूर्ण बदलाव !

शक करना

अच्छी खासी मैरिज लाइफ को तबाह करने में जो सबसे बड़ा सबसे बड़ी गलती है वह है शक। अगर आप अपने पार्टनर पर बेवजह शक करेंगे तो इसका असर आपकी मेरी लाइफ पर पड़ेगा। याद रखिए हर चीज का इलाज है पर शक का इलाज नहीं है। अगर आप अपने पार्टनर पर भरोसा करेंगे तो वह भी बाहर जाने से पहले एक बार जरूर सोचेंगे, कि अगर किसी ने उन पर आंख मूंदकर भरोसा किया है तो उसके भरोसे को कैसे तोड़ें ? यकीन मानिये अगर कोई उन पर अपना जादू चलाना चाहता/ चाहती है और आपका विश्वास मजबूत है तो वह लौटकर आपके पास ही आएंगे।

इसे भी जानें :-जाने आपकी पत्नी आपको धोखा दे रही है या नहीं

समय का अभाव

आजकल परिवार में पति-पत्नी दोनों ही वर्किंग हैं। ऑफिस से थके हुए घर आकर खाना खाये और अपने फोन, लैपटॉप,या टीवी के आगे बैठ जाते हैं। जबकि यही क्वालिटी टाइम आप अपने पार्टनर के साथ शेयर कर सकते हैं। टीवी,लैपटॉप और मोबाइल आजकल रिश्तों में दुरी आने का एक मुख्या कारण बन गए हैं। पास बैठे पार्टनर से भी बात करने के लिए व्हाट्सप्प या अन्य सोशल मीडिया का सहारा लेते हैं। अच्छा यही होगा की आपस में बात करें। इसलिए इस बात का विशेष ध्यान रखें। लेकिन जब आप अपने पार्टनर को कम समय देने लगते हैं, तब मन भटकने जैसी स्थिति पैदा हो जाती है। इसलिए इस बात का विशेष ध्यान रखें कि आप अपने पार्टनर को उनका पूरा समय दे रहे हैं या नहीं इससे आपका रिश्ता बना रहेगा और आपके बीच बॉन्डिंग हमेशा बनी रहेगी।

इसे भी जानें :-शक !जाने-अनजाने विश्वास की बुनियाद हिल जाती है

नयापन ना  होना

जब आपके और आपके पार्टनर के बीच कुछ भी नयापन ना हो तो रिश्ता बोर लगने लगता है। अगर दूसरे शब्दों में कहा जाए तो आपके सेक्स या रोमांटिक लाइफ में आप कुछ भी नयापन नहीं लाते हैं तो आपकी शादीशुदा जिंदगी खटाई में पड़ सकती है। ऐसी स्थिति में हो सकता है कि आपका पार्टनर दूसरे की तरफ आकर्षित हो जाए।  चाहे वह पति हो या पत्नी दोनों को ही इस रिश्ते में नयापन लाने के लिए हमेशा कोशिश करना चाहिए। वक्त-वक्त पर आप अपने प्यार का इजहार नए तरीके से करें जैसे गिफ्ट देना या किसी रेस्टोरेंट में रोमांटिक डिनर किया जाए। सेक्स में नयापन लाने के लिए कहीं बाहर घूमने जाए और वहां सेक्स का आनंद लें। आपके रिश्ते की बोरियत कहीं दूर चली जायेगी आपको पता भी नहीं चलेगा।

News Reporter

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.