गर्मियों के मौसम में इस तरह रखें अपने स्किन का ख्याल

मार्च ख़त्म और अप्रैल के  शुरू होते ही गर्मियों का मौसम शुरू हो जाता है। गर्मियों के मौसम में अपने स्किन का ख्याल सर्दियों की अपेक्षा ज्यादा रखना पड़ता है।  इस मौसम में शुष्क त्वचा रूखी और बेजान एवं तैलीय त्वचा और तैलीय हो जाती है। ये मौसम ऑयली स्किन वालों के लिए किसी श्राप से काम नहीं। गर्मियों में चेहरे और शरीर पर मुहांसे,घमोरियां ,फंगल इन्फेक्शन आदि हो जाती हैं। ऑयली स्किन वालों के लिए ये मौसम काफी परेशानियों भरा होता है। पसीना और तेल के ज्यादा निकलने से शरीर बहुत ज्यादा गन्दा हो जाता है, इसलिए इस मौसम में सफाई का महत्व और ज्यादा बढ़ जाता है। कोशिश करें की ज्यादा धुप में निकलना ना पड़े। आप जितना ज्यादा समय धुप में बिताएंगे उतना ही आपको स्किन प्रॉब्लम्स का सामना करना पड़ सकता है।इस मौसम में अपनी त्वचा के जरूरतों का ख्याल रखें।

 

गर्मियों में अपने स्किन को हेल्दी रखने के उपाय

  • साफ़ सफाई का ध्यान रखें :-गर्मियों का मौसम अपने साथ बहुत ज्यादा गंदगी और पसीना लेकर आता है। इस मौसम में सर्दियों की अपेक्षा शरीर ज्यादा गन्दा और परेशानियों भरा होता है। दिन में 2 -3 बार नहाना पडता है। चेहरे को किसी अच्छे कंपनी का फेसवॉश से साफ़ करें, दिनभर में कम से कम 3 -4 बार। अगर आपकी स्किन ऑयली है तो और ज्यादा सतर्क रहें। किसी अच्छे कंपनी के क्लींजर से भी चेहरा साफ़ कर सकते हैं।
  •  स्किन को बचाएँ :-कोशिश करें की आपको कम से कम धुप में निकलना पड़े। अगर निकलना ही पड़े तो छाता जरूर लें। अपने चेहरे को स्कार्फ या कपडे से ढक लें,ताकि स्किन पर सूरज की किरणों का असर कम से कम हो। सूर्य की रोशनी में निकलने से पहले बॉडी के लिए अच्छे सनस्क्रीन का इस्तमाल करें। सूर्य से निकलने वाली परावैंगनी किरणे त्वचा को बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचाती हैं। आँखें शरीर की स्किन की अपेक्षा काफी नाजुक होती हैं, इसलिए किरणों का असर भी इनमे सबसे ज्यादा होने का खतरा रहता है। आंखों की सुरक्षा के लिए सनग्लासेस  का इस्तमाल कर सकते हैं।
  • शरीर में पानी की कमी ना होने दें :-गर्मियों के मौसम में जो सबसे बड़ी समस्या होती है, वो है शरीर में पानी की कमी। शरीर में पानी की कमी हमारी त्वचा को भी खासा नुक्सान पहुंचाती हैं। इसलिए रोजाना 7 -8 गिलास पानी जरूर पिएं। इससे त्वचा की नमी बानी रहेगी और शरीर में पानी की कमी नहीं होगी। शरीर से विषैले पदार्थ भी पसीने के साथ निकल जाते हैं और शारीर तरोताजा महसूस करेगा। ज्यादा से ज्यादा पानी वाले फल जैसे :-तरबूज,खरबूजा,खीरे आदि खाएं इन 90 % पानी की मात्रा होती है। खाने में पोषण से भरपूर हरी सब्जियों का इस्तमाल जरूर करें।
  • चेहरा ही नहीं बालों पर भी ध्यान दें :-गर्मियों में बालों पर ध्यान देना भी बहुत जरुरी है। ज्यादा गर्मी में बाल अपनी नैचुरली आकर्षण खोकर पुराने और बेजान लगने लगते हैं। बालों को धोने के लिए अच्छी कंपनी का शैम्पू और कंडीशनर का यूज करें। बालों को तेल से मालिश रोज करें ताकि इन्हें सही और जरुरी पोषण मिल सके।

 

News Reporter

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.