गर्मियों में ज्यादा पसीना आने के कारण

ज्यादा पसीना आने के कारण

 

गर्मियों के मौसम में वैसे तो पसीना आना स्वाभाविक है, लेकिन कई लोगों को पसीना बहुत ज्यादा आता है, जो की अस्वाभाविक है। पसीना आना शरीर के लिए अच्छा होता है, चाहे मौसम कोई भी हो। पसीना इस बात का प्रतिक है की हम कितने स्वस्थ हैं क्योंकि जितना ज्यादा पसीना आएगा,शरीर की गंदगी उतना ही पसीने के रूप में रोम छिद्रों के द्वारा बाहर निकलता है।

पसीना कई कारणों से ज्यादा आ सकता है।कई बार कोई बिमारी हो सकती है जो की बहुत ज्यादा पसीने का कारण बनते हैं।गर्मियों में कई बार हम भी ऐसी कई गलतियां जाने-अनजाने करते हैं ,जिस कारण पसीना ज्यादा परेशान कर सकता है।पसीना ज्यादा आने के कई कारण हो सकते हैं।

 

शराब का सेवन

 

भरपूर गर्मी में अगर आप ऐसे चीजों का सेवन करते हैं जिनका तासीर गर्म हो तो ये शरीर को नुक्सान पहुंचाने के साथ-साथ ज्यादा पसीना निकलने का कारण भी बनता है। जैसे: शराब,मीट,मछली,अंडे आदि नॉनवेज हमारे शरीर को गर्म कर देते हैं। इनके अलावा चाय,कॉफी भी शरीर को गर्म करते हैं। इसमें मौजूद कैफीन शरीर को नुएक्सन पहुंचती हैं। अच्छा होगा गर्मियों में जितना कम हो इनका इस्तमाल करें। इनकी जगह खाने में ज्यादा से ज्यादा हरी साग-सब्ज़ियों को शामिल करें।

 

फास्टफूड का सेवन

 

आजकल फास्टफूड का चलन बहुत ज्यादा बढ़ गया है। लेकिन इनमे मौजूद गरम मसाले शरीर को नुक्सान तो पहुंचाते ही हैं , ये शरीर को गर्म भी कर देते हैं। मैदे से बनी ये चीजें शरीर के लिए किसी भी तरीके से फायदेमंद नहीं है। गर्मियों में इनका बहुत कम इस्तमाल करें।

बिमारी की वजह से

 

ऐसे देखा जाता है की जिन्हें गठिया,मेनोपॉज,शुगर,थाइराइड, आदि बिमारी होती है उन्हें भी ज्यादा पसीना आता है। ये बिमारी शरीर में रोगों से लड़ने वाले रोग प्रतिरोधक क्षमता को कम कर देते हैं। डिप्रेशन,है बीपी से भी ज्यादा पसीना आता है। इसके अलावा मोटापे के शिकार लोग भी गर्मियों में पसीने से परेशान रहते हैं। अगर आप बहुत ज्यादा शारीरिक मेहनत वाला काम करते हैं, तब भी पसीना ज्यादा आता है।

Tired runner sweating after running hard on countryside road.

 

सूती के कपडे पहने

 

गर्मियों में जितना हो सके सूती/कॉटन से बने कपडे पहनें।ये तेज गर्मी में भी निकलने वाले पसीने को सोखते हैं। इस मौसम में कपडे डार्क न पहनकर हल्के रंग के यूज़ करें। डार्क रंग गर्मी को सोखता है और हल्के रंग के कपडे गर्मी को परावर्तित कर देते हैं , जिससे कम गर्मी लगती है। डार्क कपडे शरीर में ऊमस पैदा कर शरीर के अंदर हवा नहीं जाने देती जिससे और अधिक गर्मी लगती है।जब भी घर से बाहर निकलें हमेशा फूल बाजू के कपडे पहनकर ही निकलें।

News Reporter

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.