घमौरियों की छुट्टी कर देंगी ये आसान से घरेलु उपाय !

गर्मियों में घमौरियों से बचाव

 

गर्मी के मौसम में घमौरियों का होना आम बात है। अक्सर लोगों को इस परेशानी से दो-चार होना पड़ता हैं। घमौरियां पीठ और गर्दन पर होते  हैं। कइयों को ये चेहरे पर भी होता है। पीठ और गर्दन पर छोटे-छोटे लाल रंग के दाने होते हैं, जिसमे खुजली और जलन होती है। जो की बहुत दुखदायी होता है।ये कई बात चुभता भी ज्यादा है। गर्मी में शरीर से लगातार ज्यादा मात्रा में पसीना निकलता रहता है, जिससे शरीर के रोमछिद्र बंद हो जाते हैं।जिस कारण शरीर पर लाल दाने निकलते हैं। इसे ही घमौरी कहते हैं।इसके लिए घमौरी वाले पाउडर का इस्तमाल कर सकते हैं। लेकिन इसके घरेलु, आसान और सस्ता उपाय भी हैं । जोकि हमारे किचन में पाए जाते हैं, जिससे आप घमौरियों से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं।

बर्फ

ये भी जाने :-वर्ल्ड हेपेटाइटिस डे-जाने इसके कारण ,लक्षण और बचाव

आप अपने शरीर को जितना ठंडा रखेंगे उतना ही घमौरियों की जलन और खुजली से आराम मिलेगा।आइस पैक या बर्फ को घमौरियों के ऊपर रखने से आराम मिलता है। इसके लिए कॉटन के कपडे में बर्फ को लपेटकर थोड़ी-थोड़ी देर के लिए दानों पर रखते रहें। बर्फ को सीधे दानों पर ना रखें। इससे शरीर को जल्दी ही जलन से छुटकारा मिलेगा।

एलोवेरा

ये भी जाने :-तनाव कम करने में मददगार है व्हिस्की जाने इसके फायेदे !

एलोवेरा स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है। एलोवेरा के ताजे पत्तों को तोड़कर इसके रस को घमौरियों में लगाने से शरीर को ठंडक और राहत मिलेगी।एलोवेरा जैल बाज़ार में भी आसानी से मिल जाती हैं।

 

खीरा

 

गर्मी में खीरा खाने से जहाँ शरीर में पानी की कमी दूर होती है, वहीँ ये घमौरियों को ठीक करने में भी काम आता है।खीरे में भरपुर मात्रा में पानी होता है। एक गिलास पानी में नीबू का रस डालें, अब इसमें खीरा के स्लाइसेस काटकर डालें। इन स्लाइसेस को नीबू पानी से निकालकर घमौरियों पर रगड़ें। खुजली और जलन दोनों से आराम मिलेगा।

नारियल

ये भी जाने :-कान दर्द ठीक करें चुटकियों में घरेलू उपायों द्वारा !

नारियल के तेल में कपूर को पीसकर अच्छे से मिला लें। अब इस तेल को घमौरियों पर लगायें।कुछ देर बाद नहा लें या पानी से इसे साफ़ कर लें। इस उपाय से जल्द ही आपको घमौरियों से आजादी मिलेगी।

 

नीम

 

नीम जितना कड़वा होता है, ये उतना ही औषधिय गुणों से भरपूर भी होता है। नीम के पत्तों को पानी में उबाल कर इसे ठंडा कर लें। ठंडा होने पर इस पानी से नहाएं। घमौरी जल्द ठीक होंगी।

चन्दन पाउडर 

ये भी जाने :-स्ट्रैस और थकान दूर करने के लिए बेस्ट है ऑयल थेरेपी !

चन्दन के पाउडर के इस्तमाल से भी घमौरियों से राहत मिलती है। चन्दन पाउडर को पानी में या गुलाबजल में अच्छे से मिलाकर पेस्ट तैयार कर लीजिये। अब इस पेस्ट को जहाँ घमौरी है वहां लगा दीजिये, सूखने के बाद इसे पानी से साफ़ कर लें। घमौरी के जलन और खुजली से राहत मिलेगी।

News Reporter

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.