चिलचिलाती धुप में शरीर को होनेवाले नुकसान से कैसे बचाएँ !

गर्मियों का मौसम आते ही हमारे स्किन को बहुत सारी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। यह मौसम स्किन की देखभाल के लिए अलग चुनौतियां लाती हैं। गर्मी का मौसम हमारी त्वचा से प्राकृतिक चमक छीन सकता है। गर्मी के मौसम में हमारी त्वचा को सनबर्न,धूल, प्रदूषण आदि का सामना करना पड़ता है।इससे शरीर में कई प्रकार की समस्याएं पैदा हो जाती हैं। इन समस्याओं से बचने के लिए हमें ज्यादा से ज्यादा तरल पदार्थों का सेवन करना चाहिए क्योंकि इस मौसम में पसीना बहुत आता है, जो हमारी त्वचा की नमी खो देता है। इस मौसम में हमें पानी, जूस जैसी तरल चीजों का यूज ज्यादा करना चाहिए, जिससे हमारा शरीर पूरा दिन हाइड्रेट रहेगा और गर्मी में स्किन को होने वाली परेशानियों से लड़ने  में मददगार साबित होंगी। जैसे-जैसे तापमान बढ़ता है, ये हमारे शरीर के लिए कठिन समय होता है। शरीर में घमौरियां और खुजली हो जाती हैं। जिसमे पसीने के कारण जलन होने लगती हैं।

इसे भी पढ़ें :-घमौरियों की छुट्टी कर देंगी ये आसान से घरेलु उपाय !

गर्मियों के मौसम में स्किन को होने वाली परेशानियां

गर्मियों का मौसम आते ही स्किन सम्बन्धी परेशानियां बढ़ जाती हैं। पूरा शरीर पसीने से तरबतर रहता है। इस मौसम में बहुत ज्यादा धूल-कण उड़ता है जो शरीर को बेहद गन्दा और शुष्क कर देते हैं। अगर हमारे शरीर के रोम छिद्र बंद हो जाए तो इनसे निकलने वाली विषैले पदार्थ बैक्टीरिया के साथ मिलकर स्किन में मुहांसे,दाने आदि निकलने का कारण बनते हैं। जिससे हमारा शरीर बेकार दिखता है।

गर्मियों में सनबर्न होना आम बात है। जब हमारा शरीर धूप के संपर्क में आता है तो स्किन पर सूजन,लालिमा और रेशेज हो जाते हैं। इसलिए जब भी घर से बाहर निकले तो सनक्रीम  का इस्तेमाल जरूर करें। इससे त्वचा को गर्मी से बचाने में मदद मिलती है। गर्मी के मौसम में शरीर का शुष्क होना आम बात है। इस मौसम में सिर दर्द, गला सूखना आदि समस्याओं का सामना करना पड़ता है क्योंकि इस मौसम में शरीर से पसीना ज्यादा निकलता है। जिससे शरीर में पानी की कमी हो जाती है, इसलिए जितना हो सके ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं।

इस मौसम में घमौरियां भी एक परेशानी का सबब बन जाता है। यह घमौरियां छोटे-छोटे दानों के रूप में दिखाई देते हैं,जो ज्यादातर पीठ में होते हैं। इसमें पसीना लगने पर ये बहुत तकलीफ देते हैं और उस जगह पर खुजली भी होने लगती है। इसके लिए आप अच्छे पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं।जिससे आप घमौरियों से छुटकारा पा सकें ।

 इसे भी पढ़ें :-गर्मी के मौसम में हार्ट के मरीज इन बातों का ध्यान रखें वर्ना बहुत पछतायेंगे !

गर्मी में स्किन प्रॉब्लम्स से कैसे बचें

 

  • गर्मी में सबसे ज्यादा जो दिक्कत होता है डिहाईड्रेशन का होता है क्योंकि गर्मी में पसीना खूब आता है। इसलिए हमारा शरीर लगातार पानी सोखता है। गर्मियों में कम से कम 8 लीटर पानी पीना चाहिए,इससे हमारा शरीर पूरे दिन हाइड्रेट रहेगा और शरीर से हानिकारक पदार्थ बाहर निकलते हैं। जिससे त्वचा में नमी बनी रहती है। गर्मी में पानी का बोतल हमेशा अपने साथ रखें।
  • कोशिश करें की इस मौसम में जितना कम हो धुप के संपर्क में आएं। यह धुप हमारी त्वचा को जला देते हैं, इसलिए जब भी घर से बाहर निकलें। सनक्रीम लगाएं और सनग्लासेस पहन कर ही बाहर निकलें। ताकि स्किन धुप की बवजह से डेड ना हो जाए।सर में आप हैट पहन सकते हैं ताकि सिर भी धुप से बचा रहे।
  • इस मौसम में जितना हो शरीर को हवा लगने दें।यदि आप घर में हैं तो खुले और ढीले कपडे ही पहनें। आप कॉटन के कपड़े का ज्यादा से ज्यादा प्रयोग करें। ये कपडे पसीने को अच्छे से सोखते हैं और शरीर को हीट से भी बचाते हैं। अगर शरीर में घमौरियां हैं तो ये घमौरियों में भी काफी आरामदायक होते हैं। इनसे पर्याप्त हवा मिलती है जिससे घमौरियां जल्दी ठीक हो जाती हैं।
  • गर्मी के मौसम में आपने खाने में ज्यादा घी तेल वाली चीजों को परहेज करें। खाने में फाइबर, प्रोटीन और तरल चीजों को बढ़ावा देना चाहिए। अपने खाने में सलाद,जूस और पानी वाली चीजों का ज्यादा से ज्यादा यूज़ करें।जिससे शरीर में पानी की कमी ना हो।ऐसे में तरबूज, खरबूजा,बेल आदि फलों को खाने में मुख्य रूप से शामिल करें।क्योकि ये फल पानी से भरपूर होते हैं।

 इसे भी पढ़ें :-गर्मियों में ज्यादा पसीना आने के कारण

News Reporter

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.