चीनी के लाभ

चीनी सिर्फ हमारे खाने-पिने की चीजों को ही मीठा नहीं करती, बल्कि इससे और भी कई चीजों को बेहतर बनाया जा सकता है-

1.फूलों को जिस गुलदान में आप रखते हैं, उस में अगर आधा चम्मच चीनी, पानी में डाल दी जाये तो फुल कई दिनों तक ताजा रहेंगे ।

2.पुलाव बनाते वक्त जब आप सूखे मसाले जैसे इलाइची,तेजपत्ता,जीरा आदि घी में चटकाती हैं तो उस के बाद 1 चम्मच चीनी डाल दें व चावल डालें। पुलाव का रंग व जायका दोनों ही स्वादिष्ट हो जायेंगे।

3.महंगे स्पा ट्रीटमेंट अपने घर पर करें, वो भी चीनी की सहायता से। इसके लिए आधा कटोरी नारियल के तेल में डेढ़ चम्मच चीनी मिला लें। इस मिक्सर से बॉडी को तब तक स्क्रब करें, जब तक की चीनी पूरी तरह गल ना जाएँ और फिर नहाएं वो भी बिना साबुन के ।

4.अगर आपके घुटने और कुहनी ज्यादा काले हो गये हैं तो नीबू के छिलके के ऊपर थोड़ी सी चीनी डालकर उससे रगडें, अगर आप अगले कुछ दिन ये करते रहेंगे तो घुटने और कुहनियों का कालापन कम हो जाएगा ।

5.अगर आप मिर्च के पकौड़े या और कुछ ऐसा बनाने वाले हैं जिसमे की मिर्च का यूज ज्यादा होता है और मिर्च ज्यादा तीखा है तो उसका तीखापन कम करने के लिए उसे पहले 1 मिनट चीनी वाले गर्म पानी में रखें और पकवान बनाएं। मिर्च का तीखापन कम हो जाएगा ।

6.अगर आपके घर में ज्यादा कोकरोच हो गए हैं तो इसके लिए 1 चम्मच मैदा,1 चम्मच बोरिक पाउडर और 1 चम्मच चीनी तीनो को पानी के साथ गूँथ लें। उसकी छोटी-छोटी गोलिया बनाकर घर के कोने में या उस  जगह रख दें जहाँ से कोकरोच आते हैं कोकरोच भाग जायेंगे ।

7.शरीर में अगर पानी की कमी है तो ors का घोल बनाने के लिए 1 गिलास पानी में 1 चुटकी नमक और 1 चम्मच चीनी  डालकर मिला लें और इस घोल को पियें ।

8.दही जमाते समय अगर उसमे 1 चम्मच चीनी डालेंगे तो दही और स्वादिष्ट और जायेकेदार बनेगा .

9.अगर आप  लहसुन की चटनी बनाने जा रहे हैं, तो उसमे थोडा सा चीनी डालें लहसुन का तीखापन कम हो जाएगा ।

10.मिर्च काटने से या और कोई मिर्च वाला काम करने से यदि हाथों में जलन होती है तो इमली में 1 चम्मच चीनी मिलाकर हाथों में रगडें जलन कम हो जायेगी ।

11.सब्जी बनाने के लिए यदि प्याज भूनते वकत उसमे चीनी की 2-4 दाने डाल दें प्याज जल्दी लाल हो जाएगा ।

 

News Reporter

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.