जब रिश्ते में आये असुरक्षा की भावना ?इससे कैसे निबटें !

किसी से रिश्ता बनाना तो बहुत आसान है,लेकिन उसे निभाना बेहद मुश्किल। चाहे वो पति-पत्नी का रिश्ता हो या गर्लफ्रेंड-बॉयफ्रेंड का। हर रिश्ते में विश्वास बेहद जरूरी है। बिना विश्वास के रिश्ता चल नहीं पाता और जल्दी ही टूट जाता है। हम चाहे अपने रिश्ते में कितने ही सिक्योर हों। लेकिन हमारी जिंदगी में ऐसे टाइम आते हैं, जब हम अपने आप को बेहद कमजोर और और असुरक्षित महसूस करते हैं।जिस कारण हमारी सोचने-समझने की क्षमता खत्म से हो जाती है और हम अपने आप को बेहद अकेलापन महसूस करते हैं। जब दो लोगों में से एक पार्टनर अपने लिए ऐसा महसूस करने लगता है तो, समझ लीजिए यह उनके रिलेशनशिप को समाप्ति की ओर ले जाने लगती है।

शक एक ऐसी चीज है जो अच्छे, बने- बनाये रिश्ते को दीमक की तरह खा जाता है। अगर कोई रिश्ता शक की बुनियाद पर है तो समझ लीजिये वो रिश्ता बहुत जल्द ख़तम हो जायेगी। इसलिए जितनी जल्दी हो सके रिलेशनशिप में आई असुरक्षा की भावना के कारण को समझ कर रिश्ते में आने वाले दूरियों को कम करने की कोशिश करें। इन कारणों को समझकर आप अपने रिलेशनशिप में आई असुरक्षा को दूर कर अपने रिश्ते में एक नई जान पैदा कर सकते हैं।

 इसे भी पढ़ें :-सास-बहू के रिश्ते को इस तरह बनाएं मजबूत

असुरक्षा महसूस  करने के कारण

शक करना

अगर आपके पार्टनर की कोई बात आपके मन में शक पैदा करती है या कोई बात संदेहास्पद लगती है तो, उन पर शक करने की बजाय आप उनसे इस बारे में खुलकर बात करें, ताकि आप और आपके पार्टनर के बीच शक जैसी चीज पनपने ही न पाये।अपने पार्टनर से हर छोटी-बड़ी बातें शेयर करें।साथ ही पार्टनर के साथ क्वालिटी टाइम स्पेंड करें। याद रखें आप अपने रिश्ते को जितना स्पेस देंगे। आपका रिश्ता उतना ही बेहतर और सुदृढ़ होता जाएगा, इसलिए अपने रिश्ते में कभी शक जैसे चीज को आने ही ना दें।

इसे भी पढ़ें :-शादी के बाद जिंदगी में होने वाले महत्वपूर्ण बदलाव !

तुलना करना

दुनिया में कोई भी परफेक्ट नहीं होता, सब में कोई ना कोई कमी होती है।अगर आप अपने पार्टनर की तुलना किसी अन्य को देखकर करते हैं तो इससे आपका पार्टनर नाराज हो सकता है। वह अपने आप को और बेहतर करने की कोशिश में कई बार आपसे दूर भी जाने लगता है। अपने पार्टनर की तुलना अपने कॉलेज फ्रेंड्स या पुराने रिश्तो से ना करें। वह जैसा है उसे उसी रूप में स्वीकार करें,अगर उनकी कोई आदत आपको पसंद नहीं है तो धीरे-धीरे उसे सुधारने का प्रयास क,रें ताकि उसे बुरा ना लगे और आपका रिश्ता भी सुरक्षित रहे।

इसे भी पढ़ें :-बच्चों को टीकाकरण से होने वाले लाभ और ये क्यों जरुरी है

 

ओल्ड रिलेशनशिप 

यदि आप अभी भी अपने पुराने रिश्ते को पूरी तरह भुला नहीं पाए हैं या पुराने रिश्ते के संपर्क में है तो, यह आपके नए रिश्ते को भी खत्म कर सकता है। इसलिए जितनी जल्दी हो सके अपने पुराने रिश्ते को खत्म कर, वही समय अपने नए रिश्ते में दीजिए। फिर देखिए आपका नया रिश्ता कैसे आपके दिमाग से पुराने रिश्ते को जड़ से उखाड़ फेंकेगा। अगर आपके में पुराने रिश्ते के व्हाट्सएप नंबर,सोशल मीडिया नंबर है तो आप उसे डिलीट कर नए रिश्ते में ध्यान दें। आपका पुराना रिलेशन आप और आपके पार्टनर दोनों के लिए ही असुरक्षा की भावना पैदा करता है और आपके रिश्ते में दरार लाकर टूटने का मुख्य कारण बन सकता है।

 

किसी ‘वो’ के आ जाने से

कई बार आप और आपके पार्टनर के बीच किसी भी तरह तीसरे के आ जाने से आपका रिश्ता भी इनसिक्योर हो जाता है। आजकल सोशल मीडिया के चलते लोगों के बहुत से फ्रेंड्स होते हैं। यदि आपकी किसी से अच्छी दोस्ती है और दोस्ती से बढ़कर कुछ भी नहीं है तो ये भी आपके पार्टनर के मन में असुरक्षा का भाव पैदा कर सकता है। यदि आप किसी से खुल कर बात करते हैं तो आपका पार्टनर उससे जलने लगता है और आपसे नाराज भी हो जाता है। इसलिए जितना जल्दी हो सके या तो इस रिश्ते को खत्म कर दें या अपने पार्टनर को सोशल मीडिया हेल्दी फ़्रिएनशिप के बारे में उन्हें सारी बातें बताएं, इसको लेकर अपने पार्टनर के मन में जो भी गलतफहमी दूर हो और वो आपकी तरफ से इस रिश्ते के बारे में बिल्कुल भी इन सिक्योर फील ना करे।

इसे भी पढ़ें:-शक !जाने-अनजाने विश्वास की बुनियाद हिल जाती है

विश्वास बेहद जरुरी

आपके रिश्ते में जितना विश्वास होगा आपका रिश्ता उतना ही मजबूत होगा। याद रखें विश्वास हर रिश्ते की नींव होती है,नींव जितना मजबूत होगा इमारत भी उतनी ही मजबूती से खड़ा रहेगा। अगर आपअपने पार्टनर के मन में अपने लिए विश्वास पैदा करेंगे तो चाहे आपके बीच में कोई तीसरा भी आने की कोशिश क्यों न करें। आपका पार्टनर हर तरह से आपके साथ खड़ा रहेगा और इस बारे में आपसे खुलकर बात करेगा। इसके लिए आपको अपने पार्टनर को विश्वास में लेना पड़ेगा। रिश्ते में स्पेस देकर अपने पार्टनर का भरोसा पूरी तरह आप जीत सकते हैं। यही एक अच्छे रिश्ते की पहचान है और जरुरत भी है।

 इसे भी पढ़ें:-जाने आपकी पत्नी आपको धोखा दे रही है या नहीं

 

 

News Reporter

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.