तनाव कम करने में मददगार है व्हिस्की जाने इसके फायेदे !

कहते हैं अति हर चीज की बुरी होती है, चाहे वो खाने की कोई चीज हो या फिर और कुछ। अगर खाने को भी ज्यादा मात्रा में खाया जाए तो वो भी जहर का काम करती है। ठीक उसी प्रकार यदि शराब जिसका ज्यादा मात्रा में सेवन मौत का कारण भी बन सकता है ,अगर सही मात्रा में शराब का यूज़ किया जाए तो वो भी दवा का काम करती है। आज हम बात करेंगे व्हिस्की की जो की शराब का एक प्रकार है। हर साल दुनिया भर में 19 मई को वर्ल्ड व्हिस्की डे के रूप में मनाया जाता है। हालांकि इसका ज्यादा यूज़ पश्चिमी देशों में होता है, लेकिन ये अब धीरे-धीरे इंडिया में भी लोकप्रय होता जा रहा है। महानगरों में डिस्को, पार्टी, मैरिज हर जगह इसका यूज़ होने लगा है। व्हिस्की का सीमित या थोड़ी मात्रा में उपयोग करना शरीर को काफी फायदा पहुंचा सकता है। इसमें कुछ ऐसे तत्त्व होते हैं जो शरीर को स्वस्थ और मजबूत बनाते हैं।आईये जानते हैं व्हिस्की को सीमित मात्रा में लेने के फायेदे।

 

कैंसर

 ये भी जाने :-ज्यादा सिरदर्द को ना करें नजरअंदाज हो सकता है ब्रेन ट्यूमर

व्हिस्की की थोड़ी मात्रा में सेवन कैंसर के जोखिम को भी कम करता है।इसमें पाया जाने वाला एलेजिक एसिड नामक शक्तिशाली  एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो शरीर में बनने वाले मुक्त कैंसर कणों से मुकाबला ही नहीं करता बल्कि उन्हें बनने से रोकता भी है। व्हिस्की कैंसर पैदा करने वाली कोशिकाओं की भी रोकता है।

रिलैक्स हो जाएँ

 

अगर आप दिनभर बहुत जायदा काम कर थक गए हैं,अनिद्रा की शिकायत है और शरीर में दर्द भी है, तो व्हिस्की का थोड़ी मात्रा में सेवन शरीर से सारी थकावक दूर कर देता है।इससे आप रिलैक्स तो महसूस करेंगे ही,साथ ही दिमाग की सारी टेंशन भी दूर भाग जायेगी और आपको अच्छी नींद आएगी।

डायबिटीज

ये भी जाने :-असंतुलित हार्मोन्स को कैसे संतुलित बनाए रखें

व्हिस्की शरीर में डायबिटीज की सम्भावना को कम करता है। व्हिस्की में पाया जाने वाला एलोजिक एसिड शरीर से निकलने वाली ग्लूकोज को नियंत्रित करता है। चूँकि व्हिस्की में कोई मीठापन नहीं होता ये खून में बढ़ने वाले शर्करा को कम करने का काम करता है।व्हिस्की शरीर में इन्सुलिन और ग्लूकोज की सही मात्रा बनाये रखता है।

हार्ट स्ट्रोक

ये भी जाने :-पति-पत्नी के बीच झगडे होने के मुख्य कारण !

अगर आपको हार्ट से सम्बंधित बिमारी है तो आप भी व्हिस्की का सेवन कर सकते हैं। व्हिस्की शरीर में बनने वाले थक्के को सुचारु रूप से चलाये रखता है ताकि थक्का ना बने और हार्ट में सही मात्रा में खून का सञ्चालन हो ताकि हार्ट स्ट्रोक का खतरा कम हो सके। साथ ही ये शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को भी नियंत्रित रखता है।

 

वजन घटाता है

 

व्हिस्की वजन घटाने में भी मदद करता है।वैसे तो वजन घटाने के लिए व्यायाम और योगा भी हैं, लेकिन रिसर्च में पाया गया की व्हिस्की का छोटा पैग वजन घटाने में भी मददगार है। अगर आप डाइटिंग कर रहे हैं तो व्हिस्की आपके काफी काम आएगी। इसके एक छोटे पैग में 100 से कम कैलोरी होती है और वसा तो बिल्कुल भी नहीं ।

लम्बी उम्र

ये भी जानें :-पुरुषों के वीर्य में कम शुक्राणु के कारण और निवारण

व्हिस्की का सेवन हमें एक लम्बी और अच्छी जिंदगी देता है, और इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट उम्र के अनुसार शरीर पर पड़ने वाले प्रभाव को कम करता है।व्हिस्की पिने से शरीर हेल्दी और फिट रहता है और शरीर हमेशा ऊर्जा से भरपूर रहता है।

News Reporter

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.