ताकि दाम्पत्य जीवन महकता रहे !

हर पति-पत्नी के बीच थोड़ी बहुत नोंक-झोंक तो होती ही है, लेकिन इस बात का ध्यान रखें की हर छोटी मोटी तकरार को बहस में बदला ना जाए। क्योंकि जाने-अनजाने ऐसी कई छोटी-छोटी बातें होती हैं. जिनपर हम ध्यान नहीं देते हैं। इससे हमारा वैवाहिक जीवन प्रभावित होता है। यहाँ एक बात का ध्यान रखें की आपसी मनमुटाव लंबा ना खीचें, हमेशा बीच का मतभेद हो ना की “मनभेद” । ये मामला जितनी जल्दी खतम हो उतना अच्छा। अगर आप इन  बातों का ध्यान रखेंगे तो आपके वैवाहिक जीवन के बगिया में हमेशा खुशियों के फुल महकते रहेंगे  :-

  • हर व्यक्ति में कुछ न कुछ कमियां जरुर होती है। दुनिया में कोई भी व्यक्ति सर्वगुणसंपन्न नहीं होता, फिर जीवन साथी से ये उपेक्षा क्यों ? जीवनसाथी की कमियां ढुंढकर उनपर आरोप मढ़ने के बजाये उन्हें सुधारने की कोशिश करें, ना की इस बात की हमेशा उन्हें ताना मारें ।
  • अपने जीवनसाथी पर हर समय अधिकार ना जमायें। याद रखें हर रिश्ता थोड़ी छुट की उम्मीद करता है। हक़ एक लिमिट तक ठीक है, लेकिन अगर यही हक़ गुलामी लगने लगे तो ! हाँ अगर आपका साथी इस छुट का गलत फायदा उठाये तो समझदारी से मामला ठीक करें गुस्सा से और मामला उलझता है बजाय़ सुलझने के।
  • हमेशा बहस से बचें। बहस हमेशा साधारण सी बात पर शुरू होती है और ये एक बहस का रूप ले लेती है ।क्योंकि दोनों के विचार,शिक्षा और समझदारी अलग होती है। जिससे ये साधारण सी बात भी बड़ा मुद्दा का कारण बनती है, अगर लगे की बहस ज्यादा बढ़ रहा है तो चुप हो जाएँ और शांत समय में इस पर आराम से बात करें और अपना पक्ष रखें।
  • कई लोग होते है जो अपने साथी से प्यार तो बहुत करते हैं लेकिन दिखाते नहीं हैं। लोग अक्सर सोचते हैं की सच्चे प्यार को दिखाने की जरुरत नहीं होती ।लेकिन अगर आप अपनी भावनाओं को दिखायेंगे नहीं तो कैसे पता चलेगा की आप उनसे कितना प्यार करते हैं। अपने दाम्पत्य जीवन को मजबूत बनाए रखने के लिए ये जरुरी है। उनके बर्थडे पर कोई सरप्राइज प्लान करें या कोई हॉलिडे जहाँ आप क्वालिटी टाइम स्पेंड कर सकें।
  • शादी सिर्फ 2 लोगों का ही नहीं 2 परिवारों का भी मिलन होता है, इसलिए अपने साथी के परिवार वालों का भी उतना ही सम्मान करें जितना की आप अपने परिवार वालों के लिए अपेक्षा रखते हैं। इससे आप का रिश्ता और भी मजबूत होगा और आपके लिए उनके दिल में सम्मान औऱ प्यार भी बढेगा।
  • एक दुसरे की पसंद ना पसंद का ख्याल रखें। जन्मदिन पर कोई प्यारा सा गिफ्ट दें,चाहे छोटी ही क्यों ना हो। अपने व्यस्त जिन्दगी से थोडा समय निकाल कर उनके साथ बिताएं ताकि उन्हें भी अच्छा लगे।
  • ऑफिस का टेंशन ऑफिस में ही रखें, अगर आप ऑफिस का गुस्सा घर पर उतारेंगे तो इससे आप का दाम्पत्य प्रभावित होगा। अगर बेडरूम में भी आप काम में बिजी होंगे तो इससे आपका सेक्स लाइफ भी प्रभावित होगी। अगर कोई टेंशन है तो आप दोनों मिलकर इसका समाधान निकालें।
  • एक दुसरे के प्रति प्यार,विश्वास सम्मान,सहयोग,समर्पण और ईमानदारी का भाव रखें, क्योंकि अगर आप सम्मान देंगे तो ही आप भी सम्मान और ईमानदारी पायेंगे और आप का वैवाहिक जीवन खुशहाल होगा ।
News Reporter

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.