ताली बजाने के फायेदे जानकर दंग रह जायेंगे आप

दोस्तों, ताली हम सभी बजाते हैं, चाहे वो बच्चे हों या बूढ़े जब सेमीनार में कोई बात पसंद आ जाये तो ताली बजाते हैं, या कोई मजेदार जोक्स में ताली बजाकर हँसते हैं। सुबह-सुबह जोगिंग के समय आपने पार्कों में लोगों को बिना बात के ताली बजाते हुये देखे होंगे। इन लोगों का बिना बात के ताली बजाने का उनका मकसद सेहत से जुड़ें फायेदे लेना है, लेकिन क्या आप जानते है ताली बजाने से कई प्रकार की बीमारियाँ भी दूर होती हैं। 29 प्रेशर पॉइंट हमारे शरीर में होते हैं, हम ताली बजाकर इनमे से कई  प्रेशर पॉइंट का फायदा उठा सकते हैं। ताली नियमित रूप से बजाने से आप चुस्त,दुरुस्त,फुर्तीले और तंदरुस्त रह सकते हैं। तो आईये ताली बजाने के फायेदे जानते हैं:-

1.एक्यूप्रेशर के अनुसार हाथ की हथेलियों में शरीर के सभी अंगों के बिंदु होते हैं। और ताली बजाने से इन बिन्दुओ पर बार-बार दबाव पड़ता है, जिससे शरीर के सभी आन्तरिक संस्थान में एनर्जी आती है और सभी अंग अपना-अपना काम सुचारू रूप से करने लगते हैं। 

2.ताली बजाने से रक्त संचार ठीक होता है, ताली बजाने से बाएँ हथेली के जिगर,किडनी,छोटी और बड़ी आंत तथा दायें हाथ की अँगुलियों के साइनस के दबाव बिंदु दबते है। लगातार ताली बजाने से खून में सफेद कणों को भी ताकत मिलती है, इससे शरीर  में इम्युनिटी सिस्टम में सुधार होता है ।

3.ताली बजाने से बच्चों की पढ़ाई और कार्य करने की क्षमता में भी सुधार होता है ।

4.ताली बजाने से दिल और फेफड़ो से सम्बंधित बीमारी और पीठ,गर्दन और जोड़ो के दर्द से आराम मिलता है ।

 

5.ताली बजाने से पेट से सम्बन्धित बीमारी जैसे :-कब्ज,अपच आदि ठीक रहते हैं। इसके अलावा मानसिक तनाव,एकाग्रता में कमी,चिडचिडापन की शिकायत होने पर, दायें हाथ की हथेलियों पर जोर से मारना चाहिए और  ये काम रोज सुबह-शाम कम-से-कम  5 मिनट करना चाहिए। 

 

6.लो-ब्लड प्रेशर में ताली बजाना बहुत  फायदामंद होता है। लो ब्लड प्रेशर के रोगियों को खड़े होकर दोनों हाथों को सामने लाकर ताली बजाते हुए, नीचे से ऊपर ओर गोलाकार घुमाना चाहिए। ये उपाय लो ब्लड प्रेशर को नार्मल करने में लाभदायक है ।

 

7.ताली बजाने से रक्त संचार बढ़ता है और नसों तथा धमनियों से सारे खराब कोलेस्ट्रोल सहित सारे अवरोध हट जाते हैं।

 

8.ताली बजाने से हार्ट बिमारी,कमरदर्द और सरवाइकल जैसे बिमारी भी दूर होते हैं।

9.कई लोग हैं जिन्हें रातों को नींद नहीं आती, उन्हें चाहिए की वे हर रोज ताली बजाना शुरू कर दें, क्योंकि ताली बजाने से हमारे शारीर में कई तरह के हार्मोन्स पैदा होते हैं। जो अच्छी और गहरी नींद में सहायक हैं ।

News Reporter

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.