दाढ़ी का ऐसे ख्याल रखें !

पहले के जहां बिना दाढ़ी मुछों के या क्लीन शेव का ज़माना था। वहीँ अब दाढ़ी मूंछ रखने का चलन हो गया है। आज कल तो युवाओं पर इसका चलन जोरो पर है। दाढ़ी रखना तो आसान है, लेकिन उनका ख्याल रखना आसान नहीं है। लेकिन अगर आप कुछ बातों का ख्याल रखेंगे तो आप जैसे चाहे वैसे दाढ़ी पा सकते हैं। अच्छी स्मूथ दाढ़ी वाकई अच्छी लगती है, अगर उनका अच्छे से ख्याल रखा जाए तो :-

टिप्स :-अगर आप पहली बार दाढ़ी बढाने जा रहे हैं तो, उस जगह पर शायद आपको खुजली हो। इसे आपको इग्नोर करना  होगा, अगर आप एक बियर्ड लुक चाहते हैं, क्योकि उस जगह की त्वचा बालों के लिए जगह बनाती है। लेकिन 4-6 हफ्ते बाद सबकुछ नार्मल हो जाएगा और आप एक भऱी दाढ़ी वाला चेहरा पायेंगे।

  • लुक :-अलग-अलग चेहरे के ऊपर अलग-अलग दाढ़ी अच्छी लगती है, क्योंकि किसी के पुरे चेहरे पर बाल आते हैं तो किसी  के चेहरे पर कई जगह थड़े-थोड़े बाल आते हैं। इसलिए अपने चेहरे के हिसाब से अपने लुक का चयन करें ताकि आपका बियर्ड लुक बेहतर दिखे।
  • दाढ़ी की साफ़-सफाई :-सिर के बालों की तरह चेहरे के बालों को भी साफ़ रखना जरुरी है, वरना अगर लम्बी दाढ़ी है तो उसमे हो सकता है की रुसी हो जाये। चेहरे के बालों को साफ रखने के लिए आप शेम्पू का भी यूज़ हफ्ते में 2 बार कर सकते हैं। दाढ़ी की सफाई के लिए सामान्य या ठन्डे पानी का इस्तमाल करें। गर्म पानी के इस्तमाल से बाल रूखे हो सकते हैं। वैसे आजकल दाढ़ी के लिए स्पेशल शेम्पू भी आने लगे हैं, अपने सुविधा अनुसार शेम्पू का चयन करें ताकि आपको कोई एलर्जी की समस्या ना हो । 
  • ट्रिमिंग भी जरुरी :-दाढ़ी के बालों के लिए ट्रिमिंग भी जरुरी है, क्योंकि दाढ़ी कभी भी पुरे चेहरे पर समान और बराबर नहीं उगते हैं। कहीं पर बाल लम्बे हो सकते हैं तो कहीं छोटे, इन सभी को बराबर करने के लिए ट्रिमिंग जरुरी है। अपने चेहरे के हिसाब से दाढ़ी की शेप रखें और अच्छे एक्सपर्ट से ही ट्रिमिंग करायें ।
  • जैल:-दाढ़ी के बालों में रूखेपन की वजह से रुसी हो सकते हैं। रूखेपन और रुसी से बचने के लिए एलोवेरा जैल का प्रयाेग करें। क्योंकि ये चेहरा और बाल दोनों को नम बनाए रखता है। एलोवेरा जैल को चेहरे पर कुछ देर लगाकर रहने दें, फिर साफ़ पानी से धो दें ।
  • तेल :-ओलिव ऑइल दाढ़ी को बढ़ने के साथ-साथ इन्हें मुलायम भी रखता है। तेल के प्रयोग से दाढ़ी में रुसी की समस्या भी कम होगी और ये अच्छी तरह से बढ़ेंगे। ऑलव ऑइल को रोजाना हल्का गर्म कर रात को सोते समय दाढ़ी पर लगायें। ये दाढ़ी को रूखेपन से बचने के साथ-साथ इन्हें घनी भी करेगा और आप एक घनी दाढ़ी वाला गाल पाएंगे ।
News Reporter

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.