पसीने से बदबू दूर करने के सरल उपाय

पसीने की  बदबू दूर करने के उपाय

 

पसीना आना शरीर के लिए अच्छा होता है, ये एक नेचुरल प्रक्रिया है।शरीर में पसीना सभी को आता है लेकिन जरूरत से ज्यादा पसीना ऊपर पसीने से आती बदबू। आपको कई जगह शर्मिंदा कर सकता है। कई बार तो ऐसा देखा गया है की लोग घर से ऑफिस जाने के लिए निकलते हैं और ऑफिस पहुँचने से पहले ही उनका आधी कमीज पसीने से भीग जाता है। अगर उससे दुर्गन्ध आये तो सोचिये पास वाले व्यक्ति का क्या हाल होगा ?

पसीना ज्यादा आये या कम आये ये मायने नहीं रखता, लेकिन उसमे बदबू ना आये ये जरुरी है। जब ज्यादा पसीना आता है तो शरीर में पानी की कमी हो जाती है। पसीने में कुछ यूरिया की मात्रा भी होता है, जो पसीना सूखने के बाद कपड़ों में सफ़ेद रंग के दाग के साथ-साथ बदबू भी छोड़ जाता है। इसके लिए शरीर में पानी की कमीं ना होने दें खास खासकर गर्मियों में।

 

पसीने में बदबू आने का कारण

ज्यादा पसीना आना मतलब ज्यादा बदबू। पसीने से बदबू आने का सबसे मुख्य कारण ये है की, इसके द्वारा शरीर के रोमछिद्रो से शरीर की गंदगी का बाहर निकलना जो ज्यादा बदबू देता है। बगल,हाथ,पैर पर आने वाली पसीने की गंध बहुत ज्यादा खराब होती है। सुबह से शाम तक पैरों को जूते से बाहर ना निकालना। जुते के अंदर हवा ना लगने के कारण और ऊपर से पसीना, ये बहुत ज्यादा बदबू पैदा करते हैं।

 

पसीने की बदबू से छुटकारा पाने के सरल उपाय

 

  • पानी खूब पिएं। ये भी ठीक हैं की ज्यादा पानी पीने से ज्यादा पसीना भी ज्यादा आएगा, लेकिन उन पसीनों से बदबू कम आएगी। जब पसीने में यूरिया की मात्रा कम और पानी ज्यादा हो तो पसीने में बदबू की मात्रा कम हो जाती है। 
  • ऑफिस से आने के बाद या जिम से आने के बाद जरूर नहाएं। अगर पॉसिबल है तो दिन में कम-से-कम 2 बार जरूर नहाएं। शरीर को साफ रखने के साथ -साथ कपड़ों की सफाई पर भी विशेष ध्यान दें। शरीर पर गन्दगी और धूल मिट्टी ना जमने दें।ध्यान रखें की शरीर के रोमछिद्र खुले रहें।
  • अक्सर देखा जाता है की पसीना ज्यादा बगल और हाथ पैरों पर आता है। बगल और अंडरआर्म के बालों से पसीने की बहुत बदबू आती है। इसलिए इन बालों को समय-समय पर साफ करते रहें।बाल साफ़ करने से बदबू तो कम होगा ही आप भी फ्रेश महसूस करेंगे।
  • गर्मियों में सूती कपड़े ज्यादा पहनें। कई बार लोग इस मौसम में भी चुस्त और फिट कपडे पहनते हैं। जिससे शरीर को सही तरीके से हवा नहीं मिल पाती है। अंदर की हवा अंदर और बाहर की हवा बाहर रह जाती है। जो बदबू का कारण बनती है। कोशिश करें की गर्मियों में कपडे ज्यादा से ज्यादा हल्के और खुले वाले हों ताकि शरीर को सही तरीके से हवा मिल सके।
  • कई बार ऐसा देखा जाता है की नहाने के बाद भी बगलों से हल्की बदबू आती रहती है। इसके लिए कोई अच्छा डियोडरेंट या परफ्यूम का यूज़ करें। परफ्यूम या बॉडी स्प्रे लगाने से कई बार कुछ लोगों को ये सूट नहीं करता।स्किन पर रेसेस या एलर्जी हो जाती है।
  • पसीने की बदबू दूर करने के लिए नहाने के पानी में गुलाबजल डालकर नहाएं या फिर रात को पानी में गुलाब की पत्तीयाँ डाल दें और सुबह उसी पानी से नहाएं।आप पानी में नीबू डालकर भी नहा सकते हैं। ये भी शरीर में पसीने की बदबू आने से रोकता है।

 

News Reporter

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.