पुरुषों के वीर्य में कम शुक्राणु के कारण और निवारण

आज कल कई दम्पती माता-पिता नहीं बन पाते हैं, जिसका कारण पुरुषों के वीर्य में कम शुक्राणु  का होना है।  वीर्य में बच्चे पैदा करने के लिए 15-18 मिलियन शुक्राणु होने चाहिए। अगर इससे कम हो तो बच्चे पैदा नहीं हो सकते। 80% पुरुषों को पता ही नहीं है की उनकी कुछ आदतों के  कारण उनके वीर्य में शुक्राणुओं की कमी हो जाती है ।डॉक्टरों का कहना है की बॉडी टेम्प्रेचर की तुलना में अंडकोष का टेम्प्रेचर 1 डिग्री कम ही रहता है, अंडकोष की थैली का टेम्प्रेचर बढ़ने से वीर्य में शुक्राणुओं की कमी हो जाती है ।आजकल  भाग-दौड़ भरी जिन्दगी में हमने कई ऐसी आदतें पाल ली हैं जिससे हमारा शुक्राणु कम हो जाते हैं तो आईये इनके कारण और निवारण जानते हैं :-

 

1.टाईट कपडे पहनना :-डेली टाईट कपडे पहनने पर शुक्राणु कम हो हो जाते हैं। आजकल फैशन के चक्कर में टाईट जींस,टाईट अंडरवियर आदि पहनते हैं। जिस कारण गर्मी से वीर्य काउंट कम हो जाते हैं ।

 

2.तनाव :-आजकल तनाव आम बात हो गयी है, काम का टेंशन ज्यादा होने से बॉडी में हार्मोनल इमबैलेंस होता है, साथ ही बॉडी का सर्कुलेशन बिगडता है जिससे शुक्राणु  कम हो जाते हैं।

 

3. सोया प्रोडक्ट :-हार्वर्ड स्कूल ऑफ़ पब्लिक हेल्थ रिसर्च के मुताबिक़ डाइट में सोया प्रोडक्ट की मात्रा  ज्यादा लेने से इसमें मौजूद आइसोफ्लेवन शुक्राणु  की संख्या कम करता है।

 

4 .नशा करना :-शराब ,सिगरेट या अन्य तरह का नशा करने पर भी शुक्राणु कम हो जाते हैं।

 

5.laptop पैर पर रख कर काम करना :-ऑफिस में या फिर घर पर लैपटॉप पैर पर रख कर काम करते हैं, तो इसकी हीट अंडकोष तक जाता है। अगर ऐसा लम्बे समय तक या  रोजाना करने से स्पर्म काउंट कम हो जाते हैं ,लैपटॉप के लिए मेज का इस्तमाल करें ।

 

6.पर्याप्त नींद ना लेना :-रोजाना कमसे कम 7 घंटे की नींद लेना चाहिए, इससे कम नींद लेने पर बॉडी में स्ट्रेस बढाने  वाले हारमोंस का लेवल बढ़ता है। इससे बॉडी का ब्लड सर्कुलेशन बिगड़ता है जिसके कारण स्पर्म काउंट कम होने लगते हैं ।

 

 

7.ज्यादा कॉफ़ी पिने से :-इसमें मौजूद कैफीन स्ट्रेस हार्मोन को बढाता है ,जिससे वीर्य में शुक्राणु कम होते हैं।

                                                  वीर्य  में शुक्राणु बढाने के कुछ उपाय 

1.रोज 10 दाना अखरोट खाने से स्पर्म की संख्या बढती है और इस का आकार और लाइफ बेहतर होती है। इसमें मौजूद ओमेगा 3 फैटी एसिड मेल ऑर्गन में ब्लड सर्कुलेशन बढाने  में सहायता प्रदान करता है ।

2.रोज सुबह- शाम एक -एक केला जरूर खाएं इसमें मौजूद ब्रोमिलेन नामक एंजाइम और विटामिन ‘B’स्टेमिना ,एनर्जी और वीर्य में शुक्राणु बढ़ाते हैं।

3.रोजाना सुबह-शाम थोडा व्यायाम जरूर करें और अपने हेल्थ का ध्यान रखें की आप ज्यादा मोटे या पतले ना हों ।

4.सलाद में गाजर खाने या गाजर का जूस पिने से शुक्राणु की गिनती बढती है ,इसमें मौजूद विटामिन’A’ स्पर्म बढाने  में सहायक होते हैं ।

 

 

5.रोजाना 2 अंडे का सेवन करने से नुक्सान दायक फ्री रेडिकल्स से बचाव होता है इसमें मौजूद प्रोटीन  और विटामिन’E’ हेल्दी स्पर्म को बढाता है ।

6.रोजाना गरम पानी से नहाना खतरनाक हो सकता है। हफ्ते में 1 या 2 बार नहाएं 40 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा पानी से नहाने पर स्पर्म ये गर्मी बर्दाश्त नहीं कर पाते है और इनकी संख्या कम हो जाती है ।

7.पालक की सब्जी खाने और इसका जूस पिने से शुक्रणुओं की संख्या बढती  है। पालक में काफी मात्रा में फोलिक एसिड होता है जिससे शुक्राणुओं की क्वालिटी और शेप बेहतर होता है ।

News Reporter

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.