पुरुषों के स्कीन के लिए हेल्दी टिप्स

ऐसा नहीं है कि सिर्फ औरतों को ही अपनी स्कीन का ठीक से ध्यान रखना चाहिए. पुरुषों को तो अपनी स्कीन का लेडीज से भी ज्यादा ध्यान रखना चाहिए क्योंकि उनको घर के बाहर जाकर धुल मिट्टी,प्रदुषण का सामना करना पड़ता है,  तो आईये जाने कुछ टिप्स ताकि आपकी स्कीन हेल्दी रहे :-

  • स्कीन :-अपने स्कीन के हिसाब से क्रीम का चयन करें. पहले ये जांचें की आपकी स्कीन ऑयली है या ड्राई. ऑयली स्कीन को ज्यादा रखरखाव की जरूरत होती है, क्योंकि उसमे जल्दी गंदगी जमती है, और ब्लैक हेड्स की समस्या भी ज्यादा आती है.  अगर ऑयली स्कीन को जांचना है, तो टिशु पेपर को चेहरे पर रखकर देखें. पेपर ऑयली हो जाएगा. इसके लिए सही फेस वाॅश का इस्तमाल करें.

  • शेविंग :-क्या आप डेली शेविंग करते हैं या बियर्ड रखते हैं. शेविंग के दौरान ये ध्यान रखें की ब्लेड हार्ड ना हो, क्योंकि इससे स्कीन में दर्द हो सकता है, और ज्यादा पुराना ब्लेड इस्तमाल ना करें, इससे स्कीन में रेसेस पड़ जायेंगे .

  • साबुन :-पुरुषों को साबुन चुनने में महिलाओं से ज्यादा सावधानी बरतनी चाहिए . क्योंकि उनका सामना डस्ट ,ऑइल और गन्दगी से  रोजाना होता है. ऐसे में अपनी स्कीन के अनुसार साबुन चुनें. अगर स्कीन ऑयली है तो फ्रूट या जैली साबुन का इस्तमाल करें. ड्राई स्कीन है तो क्रीम बेस्ड साबुन चुन सकते हैं.

  • बॉडी स्प्रे :-पुरुषों के शरीर में ज्यादा बाल होते हैं ,जिस कारण उन्हें पसीना ज्यादा आता है और ये पसीना ही शरीर में बदबु पैदा करते हैं. इससे बचने के लिए अच्छा सा बॉडी स्प्रे या परफ्यूम का यूज़ करें. शरीर को पसीने की बदबु से दूर रखने के लिए आप लेल्कम पाउडर का भी इस्तमाल कर सकते हैं. 

  • मुहँ की बदबू मिटाने के लिए रोजाना 2 बार ब्रश करें. यदि ब्रश हार्ड है तो उसे कुछ देर गर्म पानी में भिगोकर रखें, ब्रश मुलायम हो जायेगा. हफ्ते में 1 बार माउथवाॅश का भी जरूर इस्तमाल करें.

  • बालों का ध्यान रखें :-बालों को आप नियमित रूप से धोयें, क्योंकि छोटे बाल आप रोजाना धो सकते हैं. बालों के लिए अच्छी कंपनी का शेम्पू और कंडिशनर का चयन करें. बालों को स्टाइल देने के लिए हेयर क्रीम या मुस का भी यूज़ कर सकते हैं. अपने लिए अच्छी हेयर स्टाइल चुनें, ताकि आप स्मार्ट दिखें .और पुरूष रुसी को नजर अंदाज कर देते हैं जो सही नहीं है.

News Reporter

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.