प्राइवेट पार्ट इन्फेक्शन

प्राइवेट पार्ट की सफाई का पुरुषों के मुकाबले महिलाओं को ज्यादा ध्यान रखना पड़ता है,क्योंकि  महिलाओं के शरीर की  बनावट अन्दर की ओर होता है ,और इस बारे में महिलाएं किसी से बात भी नहीं कर सकती ।या यूँ कहें की बात करना बुरा समझा जाता है। इसलिए इससे रिलेटेड कुछ ऐसे  टिप्स जिनका ध्यान रख कर आप इससे छुटकारा पा  सकते हैं  :-

1.नमक वाला पानी :-प्राइवेट पार्ट की खुजली से राहत पाने के लिए नहाने के पानी में थोडा सा नमक मिलाकर नहाने से बॉडी के बेक्टीरिया तो दूर होते ही हैं, साथ ही इससे प्राइवेट पार्ट धोने में भी आराम मिलता है ।

 

2.सूती अंडरवियर:-हमेशा सूती अंडरवियर पहने खासकर गर्मियों में तो जरूर पहने, इन्हें धोने के बाद dettol या  savlon की कुछ बुँदे पानी में डालकर अंडरवियर पानी में निकालें और खुले धुप में सुखा दें, कपड़ों के नीचे नहीं ।

3.पानी खूब पियें :-दिन में कम-से-कम 2-3 लीटर पानी जरूर पियें,क्योंकि इससे शरीर का संतुलन सही  बना रहता है, और प्राइवेट पार्ट  इन्फेक्शन में भी आराम मिलता है। और हो सके तो मीठे चीजों का इस्तमाल बंद कर दें ।

4.नीम  के पत्ते :-नीम  एक प्राकृतिक जड़ी-बूटी है। आप इन्फेक्शन के लिए नीम के पत्तों को उबाल कर उसे ठंडा होने दें फिर उससे प्राइवेट पार्ट धोएं, और साफ़ तोलिये से हलके हाथों से पोंछ लें आराम मिलेगा ।

5.सेक्स :-दोस्तों प्राइवेट पार्ट इन्फेक्शन का एक कारण सेक्स भी हो सकता है, क्यों की कई कपल सेक्स के बाद वीर्य को योनी के बाहर गिरा देते हैं और सही सफाई ना होने के कारण यहाँ इन्फेक्शन या खुजली भी  हो सकती है तो इसका विशेष ध्यान रखें ।

 

6.बाल :-प्राइवेट पार्ट के बालों को छांटते समय आप क्या इस्तमाल करते हैं ,रेजर,कैंची या सेविंग क्रीम। रेजर इस्तमाल करते  समय देखें की कहीं वो जंग लगा हुआ या पुराना तो नहीं है, इससे भी खुजली हो सकती है और सेविंग क्रीम भी आपके स्कीन की सूट करे वही लें ।

 

7.तुलसी:-तुलसी के पत्तों को पानी  में उबाल कर पीने से खुजली और स्वास्थ्य  से सम्बंधित सारी  परेशानियाँ  दूर होती हैं ।

8.आइस:-अगर ज्यादा खुजली हो रही है तो बर्फ को सूती कपडे में लपेटकर  यहाँ रखें आराम मिलेगा ।

News Reporter

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.