प्राकृतिक सुरक्षा

आजकल भाग-दौड़ भरी जिन्दगी में हम अपने खान-पान का ठीक से ध्यान नहीं रख पाते हैं। जिससे हमारी त्वचा को भी खासा नुकसान पहुँचता है, और इससे बचने के लिए हम कोस्मेटिक चीजों का सहारा लेते हैं। जो की हमारे स्कीन को और खराब करते हैं, तो चलिए कुछ घरेलु चीजों के बारे में जानते हैं,जो हमारे स्कीन को ख़ूबसूरत बनाने के साथ ही हमें प्राकृतिक के और नजदीक करते हैं, और ये चीजें हमारे घरों में आसानी से मिल जायेंगे !

  • बादाम :-बादाम खाने के साथ-साथ हमारे त्वचा के लिए भी बहुत फायदामंद होता है। इसका तेल त्वचा में लगाने पर त्वचा का रंग साफ़ और चमकदार हो जाता है। बादाम में विटामिन ‘ई ‘पायी जाती है जो की हमारे त्वचा को ख़ूबसूरत बनाने में मददगार होता है ।

  • केसर:-केसर त्वचा का रंग निखारकर उसे ग्लोइंग बनाता है। प्रदुषण,धुलमिट्टी से स्कीन को होने वाले नुकसान को बचाने में कवच का काम करता है क्योंकि इसमें एंटी बेक्टीरियल तत्व पाए जाते हैं ।

  • गुलाबजल :-गुलाबजल में एस्टीजेंट होता है जो स्कीन टोनर का काम करता है, इसके रोजाना इस्तमाल से चेहरे की झुर्रियां कम हो जाती हैं, और त्वचा ब्यूटीफुल दिखने लगती हैं ।

  • हल्दी :-हल्दी सस्ता और अच्छा बॉडी स्क्रबर है, ये एंटीसेप्टिक गुणों से भरपूर होता है। इसमे मौजूद येलो पिगमेंट स्कीन को निखारने का काम करते हैं। हल्दी में मौजूद एंटीओक्सिडेंट त्वचा को फ्री रेडिकल्स के आक्रमण से सुरक्षित रखने का काम करती हैं। 

  • एलोवेरा :-एलोवेरा एक प्राकृतिक मोश्चराइजर है। ये हर तरह के स्कीन के लिए लाभदायक होता है, इसमें मौजूद हीलिंग प्रोपर्टीज स्कीन सेल्स को मुलायम रखती हैं और त्वचा को चमकदार बनाते हैं। इसमें मौजूद विटामिन ‘सी ‘और ‘ई’ त्वचा को हाइड्रेट रखने का काम करते हैं।

  • चन्दन :-चन्दन में मौजूद लाइटनिंग और कुलिंग तत्व त्वचा के अन्दर तक जाकर उसमें निखार के साथ-साथ चमक भी लाते हैं साथ ही ये एंटीसेप्टिक भी है चोट लगने पर या जलने पर इसे दावा की तरह इस्तमाल कर सकते हैं चन्दन के तेल से मसाज करने पर ब्लड सर्कुलेसन भी अच्छा होता ही है और त्वचा पर झुर्रियां भी नहीं पड़ती

  • मलाई :-मलाई खाने में जितना फायदामंद है, उतना ही स्कीन के लिए भी जरूरी है। इसमें भरपूर प्रोटीन होता है, जो त्वचा को चमकदार बनाता है।ये फोड़े-फुन्सियों से मुक्ति दिलाने के साथ-साथ त्वचा की खुश्की भी दूर करता है ।

News Reporter

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.