प्री-डायबिटीज क्या है ?

यदि आप डॉक्टर के पास अपने शुगर लेवल चेक कराने जाते हैं, और वो ये कहता है की आपको  प्री-डायबिटीज है। इसका मतलब क्या है? आप ये मत समझिये की आप को डायबिटीज है। प्री-डायबिटीज का मतलब आप को फिलहाल तो डायबिटीज नहीं है, लेकिन अगले 5-10 सालों में हो सकता है। यदि आपने अपने खान-पान और अपने जीवनशैली में परिवर्तन नहीं किया तो, डायबिटीज टाइप 2 के चपेट में आ सकते हैं ।

 

प्री-डायबिटीज में शरीर इन्सुलिन तो बनाता है, लेकिन वो सही तरह से काम नहीं करता है। प्री-डायबिटीज चेक करने का एक तरीका है, यदि आप का शुगर खाली पेट 100 से कम है और खाना- खाने के 2 घंटे बाद या ग्लूकोज लेने के 2 घंटे बाद 140 है, तो ये नार्मल है। अगर इससे ऊपर गया तो एब्नार्मल। अगर खाली पेट आप का शुगर लेवल 126 है तो, ये प्री-डायबिटीज है। अभी तो आपको शुगर नहीं हेै, लेकिन अगले कुछ सालों में इसकी चपेट में आने की सम्भावना है ।

 

अगर खाना खाने के बाद शुगर 140-200 के बीच है तो ये भी प्री-डायबिटीज है, इस स्थिति में ह्रदय से सम्बंधित बीमारियाँ होने की ज्यादा संभावना रहती हैं।अगर खाली पेट 126 और खाने के बाद शुगर लेवल 200 से अधिक है तो, इसका आँखों और किडनी पर असर पड़ता है ।

प्री-डायबिटीज से बचने के लिए अपने खाने में कार्बोहाइड्रेट और ग्लूकोज कम करें और अगर जरुरत हो तो डॉक्टर के अनुसार दवाई भी लें ।खाने में फल,सब्जियां और साबुत अनाज का ज्यादा यूज़ करें ।

 

 

News Reporter

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.