प्रेगनेंसी में सेक्स कितना सुरक्षित ?

गर्भावस्था का समय पति और पत्नी दोनों के ही जीवन में बहुत मायेने रखता हैं, जहाँ इस समय नए मेहमान के आने की ख़ुशी होती है, वहीँ हो सकता है ये समय दोनों के रिश्तों में कुछ बदलाव भी लेकर आये। इस समय जो एक चीज को लेकर दोनों डरे रहते हैं वो है सेक्स ! क्या प्रेगनेंसी के दौरान सेक्स करना सुरक्षित है ?इस समय जहाँ महिला के शरीर में बदलाव होता है, वहीँ पति भी मानसिक बदलाव से गुजरता है। हो सकता है पति का इस दौरान पत्नी के बेडौल शरीर को देखकर सेक्स की इच्छा ना करे और पत्नी भी शायद मानसिक रूप से तैयार ना हो, लेकिन एक रिसर्च के अनुसार ज्यादातर पुरुष गर्भावस्था के समय में भी सेक्स की इच्छा रखते हैं। वहीँ महिलाएं इस समय सेक्स को लेकर जानकारी न होने के कारण घबरा जाती हैं। इसमें घबराने या डरने की कोई जरुरत नहीं है, बस कुछ बातों का ध्यान रखें :-

  • सबसे पहले तो अपने डॉक्टर से ये पूछें की, आप सेक्स कब कर सकते हैं और कब नहीं। सरमायें नहीं, वैसे गर्भावस्था के शुरू के 3 महीने और अंतिम 3 महीने सेक्स ना करें तो बेहतर है ।
  • गर्भावस्था के दौरान ज्यादा उत्तेजित ना हो कर, दोनों की सुविधा अनुसार आसन का प्रयोग कर सेक्स का पूरा मजा ले सकते हैं ऐसे कई आसन आप सर्च कर सकते हैं ।
  • सेक्स के समय यदि महिला को कोई परेशानी या दिक्कत है तो ,खुलकर बोलें ताकि आपके बच्चे को कोई नुक्सान ना पहुंचे और आप भी सुरक्षित रहे ।
  • यदि पहले कभी आपका गर्भ अपने आप या समय से पहले गिर गया है तो, सेक्स के समय आपको खास ख्याल रखना पड़ सकता है ।
  • इस समय सेक्स में नये प्रयोग से बचें और महिल के ऊपर ज्यादा भर ना डालें ।
  • प्रेगनेंसी के दौरान जहाँ महिलाओं के स्तनों में वृद्धि होती है,वहीँ उनके कुल्हे भी भारी होते हैं। जिसे देखकर कई महिलाएं उत्तेजित हो सकती हैं क्योंकि ये सब उनके साथ पहली बार हो रहा होता है, इससे हो सकता है सेक्स में ज्यादा आनंद आये ।
  • सेक्स तभी करें जब दोनों सहमत हों अगर एक राजी है और दूसरा तैयार नहीं है तो आप को परेशानी हो सकती है।
News Reporter

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.