बेबी मसाज ऑइल

बच्चों के लिए नियमित मसाज बहुत जरूरी है, न्यू बोर्न बेबी को नियमित रूप से की गयी मसाज, उसे शारीरिक और मानसिक तौर पर मजबूती प्रदान करते हैं। और वे अधिक फुर्तीले और हेल्दी होते हैं।वहीं जिन बच्चों की रोजाना मालिश नहीं की जाती उनकी शारीरिक गतिविधियाँ धीमी रहती हैं। बेबी मसाज में सबसे बड़ी भूमिका तेल की होती है। बाजार में कई प्रकार के बेबी मसाज ऑइल मिलते हैं,कई महिलाएं इसे खरीदने में कन्फ्युजन रहती हैं तो जाने की बेबी मसाज आयल कैसा हो :-

  • बच्चों की त्वचा बेहद मुलायम होती है, इसलिए उनके रखरखाव का भी खासा ध्यान रखना पड़ता है। मसाज ऑइल ऐसा खरीदें जो बच्चों की त्वचा में आसानी से समा जाये, यानी की उसे सूट करे कई आयल ऐसे भी होते हैं, जो बच्चों को लगाने पर उनके शरीर में दाने-दाने हो जाते हैं इसका ध्यान रखें।

  • मसाज के समय बच्चे मुहँ में हाथ डाल सकते हैं तो ऑइल ऐसा खरीदें जो बच्चों के मुहँ में जाने पर भी उन्हें नुक्सान ना पहुंचाए।

  • कई कंपनियां अपने प्रोडक्ट को बेचने के लिए बेबी मसाज तेल में परफ्यूम या सेंट भी मिला देते हैं। जो बच्चों के लिए नुकसानदायक हो सकता है। रिसर्च में ये बात सामने आयी है की जिस ऑइल में परफ्यूम मिले होते हैं, उन मसाज ऑइल की शुद्धता में कमी होती है।

  • मसाज ऑइल खरीदते समय उसके लेबल पर लिखी सभी जानकारियों को को गौर से पढ़ें, की कहीं उनमें टोक्सिन केमिकल्स तो नहीं मिला है।क्योंकि ये बच्चो की त्वचा पर बुरा असर डाल सकता है।

  • ध्यान रखें की मसाज ऑइल  कि हमेशा छोटी शीशी ही खरीदें। क्योंकि बड़ी शीशी खरीदेंगे और मसाज के समय ढक्कन खुला रहने पर शीशी में हवा चला जाता है। जिससे तेल खराब होगा ही साथ ही बच्चे को भी नुक्सान पहुँच सकता है ।

  • तेल खरीदते समय MRP भी चेक करें। अच्छी MRP अच्छे तेल की निशानी होती है, और साथ ही वैधता भी चेक करें।

    picture of happy mother with baby over white
  • बेबी मसाज ऑइल ऐसा हो जो चिकनाई रहित हो और जिसे बच्चों को मसाजकरने पर उनकी त्वचा सुन्दर और चमकदार बनी रहे।

News Reporter

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.