ब्रेस्ट कैंसर के बाद क्या सावधानी बरतें ?

महिलाओं में जितना खौफ ब्रेस्ट कैंसर का है, शायद ही किसी बिमारी का हो, लेकिन इसका इलाज सम्भव है। कीमोथेरेपी के बाद बहुत सी सावधानियां रखनी पड़ती हैं। चाहे वो खान-पान सम्बन्धी हो या ओपरेशन के बाद वाली जगह।  कई लोग कीमोथेरेपी के 2-4 दिन बाद ही सामान्य भोजन खाने लगते हैं, जबकि आपको इस समय अपने खान-पान और रख रखाव का ज्यादा ध्यान रखना चाहिए और डाइट अपने डॉक्टर के अनुसार ही लें !

खान-पान 

कीमोथेरेपी के बाद हो सकता है की आपको पहले जैसा भूख ना लगे या  हो सकता है, इससे कम या ज्यादा लगे। खाने में आप रोटी,चावल,आलु आदि कार्बोहाइड्रेट वाली चीजें खाएं। पीने में मिल्क शेक,सोया सूप,दही आदि पी सकते हैं। नॉनवेज में मिट,मछली अंडा रोज न खाकर सप्ताह में 1-2 बार खा सकते हैं, और जहाँ तक शराब की बात है इससे जितना दूरी रहे उतना अच्छा। अगर भूख कम लगे तो हल्का व्यायाम कर सकते हैं, या थोडा सा पैदल चल सकते हैं ताकि भूख लगे।

संक्रमण

ओपरेशन वाली जगह पर लाल होकर घाव,सुजन या हल्का दर्द हो सकता है, अगर वहां संक्रमण हो तो जितनी जल्दी हो सके अपने डॉक्टर को दिखायें और अगर संक्रमण है तो इसकी दवा लें ।

कब्ज और दस्त

दवाइयों की वजह से आपको कब्ज हो सकता है। इसके लिए ज्यादा फाइबर वाली चीजें जैसे मटर,बिन्स,दालें ब्रोकली आदि चीजें खाएं, ताकि पेट ठीक रहे और अपनी डाइट के बारे में डॉक्टर से जरुर बात करें।

इसी प्रकार दस्त भी हो सकता है क्योंकि ये दवाएं काफी गर्म होती हैं। अगर आपको 24 घंटे के भीतर 4-5 बार दस्त होता है तो डॉक्टर से बात जरुर करें ।

दर्द

ब्रेस्ट कैंसर की सर्जरी के बाद दर्द होना स्वाभाविक है, इसके लिए आपको तैयार रहना पड़ेगा। दिन में तो फिर भी कम दर्द रहता है लेकिन रात को ये कुछ ज्यादा ही परेशान करता है। दर्द को कम करने के लिए डॉक्टर से दर्द निवारक गोली ले सकते हैं।

ब्रा

ब्रेस्ट कैंसर के बाद डॉक्टर आपको कुछ दिनों के लिए ब्रा पहनने से मना कर सकता है। आप स्तन के चारों तरफ हल्का मुलायम कपडा डॉक्टर के कहे अनुसार लपेट सकते हैं।

इसके अलावा जी मितलाना,उलटी आदि हो सकता है। दवाइयों की वजह से हो सकता है की मुहँ भी फीका रहे और मुहँ में छाले की दिक्कत भी हो सकती है। इसके लिए आप अदरक चबा सकते हैं और हर्बल की चाय पी सकते हैं।

News Reporter

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.