ब्रेस्ट में ढीलापन होने के कारण !

महिलाओं की उम्र बढ़ने के साथ-साथ जिस तरह उनके शरीर में बदलाव आता है, उसी तरह ब्रेस्ट की साइज़ भी उम्र के अनुसार घटता-बढ़ता रहता है ।अगर ये ढीलापन समय से पहले आ जाये तो, ऐसे में ज्यादा जरूरी है की महिलाएं अपने ब्रेस्ट का सही देख-भाल करें। ये ढीलापन क्यों आता है जानें :-

  • ब्रेस्टफीडिंग:- बच्चे होने के बाद जब महिलाएं अपने बच्चे को दूध पिलाती हैं तो, स्तन के आकर में थोडा बहुत बदलाव तो आता है।इसे ठीक करने के लिए महिलायें गलत तरीके से स्तन की मालिश करती हैं, जिस कारण स्तनों में ढीलापन आ जाता है ।
  • स्मोकिंग :-स्मोकिंग करना जैसे सारे शरीर को नुक्सान पहुंचता है, उसी प्रकार ये स्मोकिंग करने वाली महिलाओं के ब्रेस्ट में भी प्रभाव डालती हैं। इसकी वजह से महिलाओं की टाइट स्तन भी उम्र से पहले ढीले होकर लटक जाते हैं ।
  • गलत साइज़ की ब्रा :-कई महिलाएं अपने साइज़ की ब्रा ना पहनकर छोटे या बड़े साइज़ की ब्रा पहनती हैं, क्योंकि उन्हें अपनी साइज़ पता ही नहीं होता। किसी ने कुछ बोल दिया तो बिना सोचे समझे वही लटका ली चाहे साइज़ छोटा हो या फिर बड़ा। अगर आप को लगता है की इससे कोई फर्क नहीं पड़ता, तो आप बिलकुल गलत हैं बहुत ज्यादा फर्क पड़ता है
  • मोटापा :-अगर आप का मोटापा आपकी उम्र से ज्यादा है तो, आपकी ब्रेस्ट की साइज़ भी उसी के अनुसार बढ़ जाता है, और जब आप एक्सरसाइज और व्यायाम के द्वारा अपना वजन घटाते हैं, तो ये स्तन लटक जाते हैं। फिर इन्हें साइज़ में लाने में बड़ी दिक्कत का सामना करना पड़ता है ।
  • हैवी एक्सरसाइज :-अगर आप जरूरत से ज्यादा भारी एक्सरसाइज करते हैं तो, ये ना तो आपके शरीर के लिए ठीक होगा और ना ही आप के स्तन के लिए। ये आपके ब्रेस्ट पर असर डाल सकता है । अगर आप जरुरत से ज्यादा डाइटिंग करते हैं तो ये भी ठीक नहीं है। इससे स्तन ढीले होकर लटक सकते हैं। वो कहते हैं ना “अति हार चीज की बुरी होती है”

                                                 ऐसे रखें ब्रेस्ट का ख्याल

  • सही व्यायाम करें :-अगर आप चाहते हैं की आपके स्तन हमेशा फिट और हेल्दी रहें तो सही एक्सरसाइज करें। स्तन की मांसपेशियों को सुडौल रखने के लिए डम्बल से ब्रेस्ट प्रेस,पुश अप,वाल प्रेस,आदि कर सकती हैं। हो सके तो किसी एक्सपर्ट की मदद लें ।
  • फिट ब्रा पहनें :-स्तन को हमेशा फिट रखने का सबसे अच्छा उपाय है, की आप सही ब्रा का चुनाव करें ।अगर आपको साइज़ नहीं पता तो आप ट्राई रूम में जाकर देख सकती हैं की आपकी साइज़ कौन सी है ।अगर छोटे साइज़ की ब्रा लेंगे तो स्तनों पर दबाव पड़ता है और बड़ी साइज़ से ये लटके रहेंगे ।तो ब्रा चुनते वक्त इस चीज का ध्यान रखें । रात को सोते समय ब्रा निकालकर खुले कपडे में सोयें। ब्रेस्ट को थोड़ा रेस्ट दें ।
  • ब्रेस्ट मसाज :-रोजाना अपने ब्रेस्ट को किसी मसाज क्रीम या मसाज ऑइल से कम-से-कम अाधा घंटा मसाज करें ।मसाज हलके हाथों से करें,ज्यादा दबाएँ नहीं ।
News Reporter

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.