मासिक धर्म के दौरान खास ख्याल रखें !

मासिक धर्म के उन खास दिनों में संक्रमण से बचने और बिमारियों को दूर रखने के लिए, महिलाओं को साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखना पड़ता है। इसके लिए जरुरी है सही उपाय और उचित देखभाल। हम चाहे कितना भी पढ़े -लिखे होने का दावा करते हों, लेकिन आज भी इन दिनों को लेकर ज्यादा बात नहीं की जाती और ना ही इससे जुडी समस्या व इससे जुड़े बीमारियों पर खुलकर बोला जाता है। इन खास दिनों के दौरान अपना ख्याल भी खास रखें जानते हैं, अपना ख्याल कैसे रखें :-

चिड़चिड़ापन

कुछ महिलाएं माहवारी के दौरान इतनी ज्यादा परेशान होती हैं की, उनके स्वाभाव में भी चिड़चि़ड़ापन आ जाता है। यही  चिड़चिड़ापन उनके ऑफिस या घर के काम पर भी दीखता है। हो सकता है इससे घर में टेंशन का माहौल भी हो। ये परेशानी शारीरिक से ज्यादा मानसिक होती है, इसलिए इस दौरान ज्यादा परेशान ना हों क्योंकि ये तो हर महीने आएंगे और फिर वही परेशानी। इसलिए कोशिश करें की शांत रहें और चिड़चिड़ेपन से बचने के लिए अपने को जितना ज्यादा हो सके बिजी रखें, इससे आप शांत और खुश रहेंगे। इससे इस ओर आपका ध्यान नहीं जाएगा ।

 

अचानक आ जाए तो

मान लीजिये आप वर्किंग वुमन हैं या फिर कॉलेज जाती हैं और आपको ध्यान नहीं रहा की आप का मासिक का टाइम होने वाला है।, ऑफिस और कॉलेजों में इसकी कोई भी व्यवस्था नहीं होती तो उस समय मैनेज कैसे करें ? अचानक आई इस समस्या से बचने के लिए यदि कपडा या रुमाल है, तो सूती कपडे का प्रयोग करें। सूती कपडा स्राव को ज्यादा देर तक रोकता है। इसे सेफ्टी पिन की मदद से पेंटी में अच्छी तरह सेट करें, ताकि गिरने या खिसकने का का डर ना हो।

अगर कपडा उपलब्ध ना हो तो टिशु पेपर की 7-8 तह बनाकर यूज़ करें। अगर इनमे से कुछ भी उपलब्ध नहीं है, तो हर जगह प्राथमिक उपचार तो होता ही है। चाहे वो ऑफिस हो या कॉलेज वहां से ज्यादा मात्रा में रुई लेकर काम चलायें। वैसे आजकल कई कॉलेजों और दफ्तरों में थोड़ी बहुत व्यवस्था तो है लेकीन वो भी नाकाफी हैं। किसी महिला को नेपकिन मैनेजर बना दिया जाता है, जरुरत पड़ने पर उससे नेपकिन लेकर यूज किया और अगले दिन उसे लौटा दिया जाता है। लेकीन अगर वही महिला छुट्टी पर हो तो ?

 

माहवारी के दौरान सेक्स

इस दौरान शारीरिक सम्बन्ध नहीं बनाना चाहिए, ये गलत सोच है। अगर पति लम्बे टूर पर जाने वाला है या आया है या फिर बिजी शेड्यूल से टाइम मिला है, तो सम्बन्ध तो बन ही जाते हैं। हालाँकि कई महिलाओं को इस दौरान दिक्कत का सामना करना पड़ता है। वहीं कई महिलाएं इस समय ज्यादा उत्तेजित महसूस करती हैं। अगर साफ-सफाई का ध्यान रखा जाए और कंडोम का यूज किया जाए तो सेक्स का आनंद लिया जा सकता है। वैसे भी इस टाइम योनी में ज्यादा गीलापन होता है, जिससे सेक्स और आसान और मजेदार हो जाता है। योनी में गीलापन वाली समस्या भी दूर हो जाती है ।

 

 

 

 

 

News Reporter

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.