मोटापा बढ़ाने वाली आदतें !

क्या आप मोटापे से परेशान हैं? मोटापा घटाने के लिए रोज सुबह दौड़ लगते हैं, जिम में बेहिसाब पसीना बहा रहे हैं। खाने के नाम पर सुखी चीजें और घास-फूस खा रहे हैं, डाइटिंग भी करके देख ली, वो हर चीज अाजमा कर देख लिया जो मोटापा कम कर सकती थी लेकिन फिर भी मोटापा थोडा भी कम नहीं हुआ तो आखिर दिक्कत है कहाँ? तो जनाब एक नजर अपनी लाइफ स्टाइल और आदतों पर भी डालिए, जो मोटापा बढ़ाने के लिए काफी हद तक जिम्मेदार होते हैं:-

 

  • टी.वी देखते हुए खाना खाना !

क्या आप टीवी देखते हुए खाना खाना पसंद करते हैं? हममे से ज्यादातर लोगों की ये गन्दी आदत है।अगर टीवी पर हमारा कोई मन पसंद सीरियल आ रहा है तो, उसे देखने के चक्कर में हम भूख से भी ज्यादा खाना खा लेते हैं और तब तक खाते रहते हैं जब तक की सीरियल खत्म न हो जाये। अगर टीवी पर हमारा ध्यान नहीं होगा तो हम कम खाना खायेंगे।

 

  • क्या आप खाना खाने के तुरंत बाद सो जाते हैं?

अगर खाना खाने के तुरंत बाद सो जाते हैं तो, अपनी ये आदत बदलिए खाना खाने के तुरंत बाद सो जाने से भी मोटापा बढ़ता है। कुछ देर टहलें या या फिर 5-10 मिनट तक वज्रासन में बैठें।यदि पाचन क्रिया सुधारना चाहते हैं तो वाॅक जरुर करें इससे मोटापा  नियंत्रण में रहेगा।

  •   ब्रेइ कफास्ट ना करना !

ब्रेकफास्ट ना करने से भी एक्स्ट्रा वजन बढ़ता है।अगर सुबह हम ऑफिस जाने की जल्द बाजी में ब्रेकफास्ट ना करें तो जो की बहुत ज्यादा जरुरी है। क्योंकि सुबह उठने के बाद शरीर को ज्यादा पोषण की जरुरत होती है। इसकी पूर्ति करने के लिए हमें हैवी लंच लेना पड़ता है और बिना सोचे हम भूख से भी ज्यादा खा लेते हैं जो एक्स्ट्रा फैट बढ़ता है। 

 

  • जंक फूड्स का इस्तमाल ज्यादा करना !

आजकल लोग जंक फूड्स का इस्तमाल बहुत ज्यादा मात्रा में करने लगे हैं जिससे स्वास्थ्य तो खराब होता ही है। इसमें मौजूद फैट और हाई कैलोरी  मोटापा बढ़ने में भी अहम् भूमिका निभाता है। इन अनहेल्दी चीजों को खाने से अच्छा है की आप ऑर्गेनिक फूड्स का ज्यादा से ज्यादा इस्तमाल करें । दाल,फल,मीट,हरी सब्जियां आदि भरपूर मा में खाएं। इनमे मौजूद पोषक तत्वों की हमारे शरीर को ज्यादा जरुरत होती है।

 

  • खाना चबाकर ना खाना

आजकल की भाग दौड़ भरी जिन्दगी में लोगों के पास आराम से बैठ कर रोटी खाने का भी समय नहीं है। समय बचाने के लिए हम जल्दी-जल्दी खाते हैं। जिससे उन्हें पचने में समय भी ज्यादा लगता है। जिससे शरीर का मेटाबोलिज्म भी धीमा पड़ जाता है। जिससे कारण शरीर का वजन बढ़ने लगता है और हमारे पाचन क्रिया पर भी असर पड़ता है।

 

  • एक्सरसाइज ना करना !

सुबह जल्दी उठकर क्या आप मोर्निंग वाक या एक्सरसाइज करते हैं? नहीं तो जल्द ही शुरू कर दीजिये। क्योंकि ये आदत  मोटापा को बढ़ावा देता है। 35+ के बाद तो एक्सरसाइज बहुत जरुरी है क्योंकि इसके बाद शरीर में काफी बदलाव आते हैं शरीर में काफी जल्दी फैट भी जमा होने लगता है।

 

  • एक ही जगह बैठ कर काम करना !

क्या आपका ऑफिस में ऐसा काम है की आपको एक ही जगह बैठ कर करना होता है इससे भी मोटापा बढ़ता है थोड़ी-थोड़ी देर में उठकर इधर-उधर टहलते रहें। कई ऐसे भी एक्सरसाइज हैं जो बैठे-बैठे भी होते हैं, इन्हें अपनाएं।अगर दफ्तर में लिफ्ट है तो उसे अवॉयड करें और सीढियों का प्रयोग करें, ये मोटापा कम करने में आपकी काफी मदद करेंगे।

 

News Reporter

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.