यदि शादी के दिन पीरियड्स आ जाए तो ?

आप का स्पेशल दिन, आप ने सही पोशाक ख़रीदा,सारे मेहमान आ चुके हैंऔर तो और आपने हनीमून का भी प्लान बना लिया है। शादी में कोई कमी न रह जाये इसलिए अपने वेडिंग प्लानर से हजार बार पूछ चुके हैं,इन सब अफरा-तफरी में एक बात तो दिमाग से बिल्कुल निकल गया है, वो है शादी के दिन ही पीरियड का आना। अब ऐसे में ये टेंशन की क्या किया जाये? कैसे किया जाये? क्योंकि शादी की रस्मे मेहंदी,डांस और हल्दी आदि में ध्यान ही नहीं रहा पीरियड्स का,ऐसे में 2 सिचुएशन है अगर आपको लगता है की ये समस्या शादी के दिन आ जाएगी तो:-

1.अगर आपकी शादी तय हो गयी है तो आपको पता होना चाहिए की कहीं आपका पीरियड शादी के बीच में ना आ जाये। अगर आपको लगता है की आपके पास एक नियमित पीरियड्स है और शादी के ही दिन ये समस्या सकती है, तो अपने फैमिली डॉक्टर से परामर्श लेकर गोलियों के द्वारा इसे आगे या पीछे किया जा सकता है। कभी भी गोलियां बिना डॉक्टर के परामर्श के ना लें ये खतरनाक हो सकता है, जिन महिलाओं का पीरियड्स नियमित है उन्हें तो कोई परेशानी नहीं होती चक्र बढ़ाने में,क्योंकि ये गिनने में आसानी होती है  लेकिन कई महिलाएं जिनका साइकिल नियमित नहीं है उन्हें पीरियड्स गिनने में परेशानी होती है और इसे बढाने में भी ।

यदि आप गोलियों के द्वारा पीरियड्स आगे बढ़ाते हैं और आप के पास शादी के लिए पर्याप्त समय है तो मेरी सलाह है की गोली आप 1-2 हफ्ते पहले लेने से अच्छा 1-2 महीने पहले लें क्योंकि इससे सर्कुलेशन बनाने में आसानी होती है !

2.अगर हनीमून की रात भी पीरियड्स रहे तो इस बारे में आप अपने हब्बी से बात कर सकते हैं,आप दोनों मिलकर इसका हल निकाल सकते हैं। इस बारे में शर्मायें मत,वो स्प्ष्ट रूप से आपकी सहायता करेंगे चाहे तो आपनी बहन या मम्मी से भी बात कर सकते हैं, हालाँकि कुछ महिलाओं को इन दिनों एक्स्ट्रा लुब्रीकेंट्स के करण अधिक आनंद मिलता है, वहीँ कुछ इसे और अधिक दर्द पाते हैं यदि आप का साथी ठीक है तो हो जाइये अंतरंग बस बिस्तर बचाने के लिए कोई तौलिया साथ लेना ना भूलें !

यदि आप के पास ज्यादा समय है तो आप उपरोक्त चीजे फॉलो कर सकते हैं और यदि ज्यादा समय नहीं है जैसे :-किसी बिज़नेस के कारण  विदेश जाना पड़े,यदि मंगेतर आर्मी मैं है,या कोई ऐसा सिचुएशन जिससे शादी 1-2 महीने के अन्तराल में हो और पीरियड भी तो कैसे हैंडल किया जाये अगर आप के साथ भी कुछ ऐसी स्थिति उत्पन्न हो गयी है तो घबराईये मत हम आप को कुछ ऐसे आसान उपाय बताएँगे जो आपको इस परेशानी से निकलने में काफी काम आएंगे :-                                                                                                                                                                        

1.यदि आपको भी पीरियड्स  के दौरान पेट में दर्द और ऐंठन की शिकायत रहती है तो शादी के दिन अपने पास दर्द निवारक गोलियां जरुर रखें, ताकि जीवन का सबसे महत्वपूर्ण दिन दर्द और बैचैनी में नहीं बल्कि इन दवाईयों  का इस्तमाल कर खुश होकर मुस्कुराते हुए बिताएं ।अपनी बहन या सहेली को कहें की वो आपके आस-पास रहे ताकि टाइम पर आपको यदि गोली की जरुरत पड़े तो दिक्कत न हो।

2.शादी की रस्मो के लिए आपको घंटो बैठना पड़ सकता है ऐसे में आप पेैड़ पहनकर कम्फर्ट महसूस नहीं करेंगे और ये जल्दी नम भी हो जाते हैं। इसलिए पैड की जगह menstrul cup या टेम्पोन का प्रयोग कर सकते हैं ये उपयोग करने में आसान और झंझट मुक्त होते हैं । menstrul cup क्या होता है ?ये योनी के अन्दर लगाया जाता है जिससे इसमें गन्दा खून इक्कठा हो जाता है और इसे बाद में खाली कर दिया जाता है ये लम्बे समय तक काम करता है।

3.अगर आप menstrul cup के प्रयोग में कम्फर्ट महसूस नहीं करते हैं तो लम्बे समय तक चलने वाले अच्छे पैड का इस्तमाल करें,या फिर एक साथ 2 पैड का यूज़ कर सकते हैं।

4.पीरियड्स के दौरान अधिकतर महिलाओं को पैरों और कूल्हों में दर्द की शिकायत रहती है इसलिए सुनिश्चित करें की स्टेज में बैठने के लिए एक आरामदायक कुर्सी/सोफे की व्यवस्था हो ताकि आप शरीर पर बल दिए बिना आराम से सभी अनुष्ठानो को पूरा कर सकें और बिना हिल वाले बिल्कुल फ्लेट जुते पहनें।

5.शरीर कि ऐंठन को दूर करने के लिए हर्बल की चाय या अदरक की चाय पियें ताजे फल,मुरब्बा,और ,नट्स इस समय दर्द को कम कर सकते हैं। इनका ज्यादा से ज्यादा सेवन करें बहुत ज्यादा चोकलेट,जंकफूड,कॉफ़ीऔर नमकीन आदि से बचें क्योंकि ये दिक्कत पैदा कर सकते हैं!

                             उम्मीद है आपको ये पोस्ट पसंद आया होगा और आपको कुछ इम्पोर्टेन्ट जानकारी मिली होगी, तो  इस पोस्ट के बारे में कॉमेंट्स करें और इसे अपने मित्रो से साझा करें ताकि उन्हें भी सहायता मिले !

                                                                                                                                                          धन्यवाद् 

News Reporter

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.