शरीर के अनचाहे बालों को हटाने का आसान घरेलू उपाय

अगर किसी के सिर में बाल कम हैं या नहीं हैं तो वो उतना स्मार्ट नहीं लगेगा बकौल वो ज्यादा स्मार्ट लगता यदि उसके सर के सारे बाल होते। लेकिन जब यही बाल शरीर के अन्य हिस्सों में हो जाए या होने लगे तब परेशानी काफी बढ़ जाती है। खासकर महिलाओं के मामले में। पुरुष का तो फिर भी चल जाता है, लेकिन महिलाएं इन अनचाहे बालों को लेकर काफी परेशान रहती हैं। ये अनचाहे बाल महिलाओं की खूबसूरती पर ग्रहण लगाने का काम करती हैं। लेकिन कई बार ये बाल महिलाओं के होठों के आसपास,ठोडी और माथे पर आ जाती हैं। जो देखने में भी भद्दे लगते हैं। इन अनवांटेड बालों को हटाने के लिए बाज़ार में कई सारे तरीके मौजूद हैं जैसे :थ्रेडिंग,वैक्सिंग,लेसर हेयर रिमूवल,हेयर रिमूवल क्रीम आदि।इनमे से कई प्रोडक्ट यूज करने पर काफी दर्द होता है और अगर इनका लगातार यूज किया जाए तो शरीर का वो हिस्सा धीरे-धीरे काला पड़ने लगता है। उपरोक्त तरीके यूज करने से कई लोगों को एलर्जी भी हो जाती है। ऐसे में बाल हटाने का घरेलु तरीका काफी कारगर साबित हो सकता है।

अनचाहे बालों के आने का कारण

सबसे पहले जानते हैं ये अनचाहे बालों के आने का कारण। ये अनवांटेड हेयर कई बार शरीर में हार्मोनल इम्बैलेंस के कारण भी आ जाते हैं। महिलाओं के शरीर में जब एंड्रोजन की मात्रा काफी बढ़ जाती है, तब सर के बजाय शरीर के अन्य हिस्सों में बाल ज्यादा आने लगते हैं।इसके अलावा हार्मोनल में बदलाव,गलत क्रीम या दर्दनाशक दवाई का ज्यादा यूज करने,अनुवांशिकता आदि कारण से भी अनचाहे बाल आने लगते हैं।

 

अनचाहे बालों को हटाने का घरेलु तरीका

हल्दी

 

हल्दी में बहुत गुण होते हैं। ये तो सभी जानते हैं की हल्दी का उपयोग स्वस्थ दमकती त्वचा पाने के लिए किया जाता है। इसलिए शादी से पहले दूल्हा दुल्हन को हल्दी लगाया जाता है। इसके अलावा बालों को हटाने में भी इसका इस्तमाल किया जाता है। 1-2 चम्मच हल्दी लें और उसे पानी के साथ मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार करें । अब इस घोल को चेहरे पर या उन हिस्सों पर लगाएं जहाँ बाल हैं। इसे 15-20 मिनट सूखने के लिए छोड़ दें। सूखने के बाद इसे हल्का गर्म पानी से धोएं। ये उस जगह के लिए बेहद उपयोगी है जहाँ कम बाल हैं।

 

बेसन और दही

बेसन और दही को बराबर मात्रा मे लेकर इसका पेस्ट तैयार करें।इस पेस्ट को अनचाहे बालों पर लगाएं। इसे सूखने दें ,फिर 30 मिनट बाद इस मास्क को हल्के हाथों से रगड़कर निकाल लें। अब साफ़ पानी से चेहरा धोएं।

 

पपीता और हल्दी

कच्चे पपीते को छीलकर उसके छोटे-छोटे टुकड़े कर इसका पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट में  1 चम्मच हल्दी पाउडर मिला दें। इस पेस्ट को अपने बाल वाली जगह पर लगाएं। इसे 15 मिनट तक मालिश करें, फिर 15 मिनट बात चेहरा धो लें। कच्चा पपीता रोम छिद्रों को फैंलाता है जिससे बाल गिरने लगते हैं। इस पेस्ट को आप हफ्ते में 2 -3 बार यूज कर सकते हैं।

 

तुलसी और प्याज का पेस्ट

क्या आप जानते हैं की प्याज सिर्फ खाने के ही काम नहीं आता बल्कि ये बालों को भी साफ़ कर सकता है। तुलसी के साथ प्याज मिलाकर पेस्ट बनाने से ये अनचाहे बालों को भी हटा सकता है। इसके लिए तुलसी के 10-12 पत्तियां और 2 प्याज लें। अब प्याज के परतों के बीच में से पतली पारदर्शी झिल्ली को बाहर निकालें। इस झिल्ली के साथ तुलसी के पत्तों को मिलाकर इसका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को बाल वाले जगह पर लगाएं और 15-20 मिनट बाद साफ़ पानी से उस जगह को धो लें। इस पेस्ट को हफ्ते में 3-4 बार, 1 या 2 महीने के लिए यूज करें।फायदा होगा।

 

घरेलु तरीके से बाल तुरंत नहीं हटते हैं,ये धीरे-धीरे काम करता है

News Reporter

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.