शरीर के लिए कितना फायेदेमंद है पीपल का पेड़ ?

पीपल के पेड़ का खास महत्व है ,पर क्या आप जानते हैं की जिस प्रकार पीपल के पेड़ को हम अपने कष्टों को हरने वाला मानकर पूजा करते हैं उसी प्रकार ये हमारे शरीर के रोगों को भी दूर करता है तो आईये इसके फायेदे जानते हैं :-

1.पीपल का पेड़ ही एक ऐसा पेड़ है जो हमें 24 घंटे ऑक्सीजन  देता है इसमें पाए जाने वाले एंटीओक्सिडेंट गुण हमारे शरीर के रोगों को दूर करने का सबसे अच्छा कारक मन जाता है।

 2.पीपल के छाल के अन्दर के भाग को निकाल कर सुखा लें और सूखने के बाद इसे महीन पीसकर इसे दमा के रोगी को रोज पीने के लिये दें, इससे दमा रोगियों को आराम मिलता है ।

 3.फटी एडियों के लिए भीं ये फायदामंद है एडियों में समस्या के लिए पीपल के पत्ते में से निकले रस को नियमित रूप से एडियों में लगायें, जल्दी ही एडियाँ सुन्दर और सुकोमल हो जायेंगे ।

 4.पीपल के जड़ों में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाई जाती है, जो शारीरिक दोषों को दूर कर शरीर को निरोग बनाने का काम करती हैं। इसके ताज़ी जड़ों के सिरों को काटकर पानी में भिगों कर पिस लें, इसका पेस्ट त्वचा के लिए काफी फायेदेमंद होता है इसे लगाने से त्वचा में होने वाले झुर्रियां दूर होती हैं।                                                                    

5.दाद,खाज,खुजली आदि को दूर करने के लिए भी आप पीपल के हरे मुलायम पत्तों को धोकर चबाकर खायें या इसके छाल से बनाये गये लेप लगायें। ये दाद,खाज,खुजली दूर करने में सहायक होती हैं।

6.गहरे घावों को भरने के लिए भी पीपल के पत्ते एक दवाई के रूप में काम करते हैं, पीपल के ताजे पत्तियों को गर्म करके घावों पर लगा लें इससे घावों को आराम मिलेगा और वो जल्दी से भरने लगेंगे ।                                                                                                                                                      7.लगातार नाक से निकल रहे खून को रोकने के लिए आप पीपल के ताजे पत्तों का रस निकाल कर नाक में टपकायें, इससे खून रुक जायेगा और नकसीर में आराम मिलेगा ।

 8.पीपल के पत्ते या टहनी में से निकलने वाला दूध आँखों  के अनेक रोगों को दूर करता है जैसे पानी आना ,आँखों में दर्द और आँखों में लाली आदि रोगों में आराम मिलता है।

9.अगर आपको खांसी की समस्या है तो आप पीपल के पत्तों को पीसकर सुखा लें ,फिर एक चम्मच शहद में थोडा सा सेवन कर सकते हैं इससे खांसी और कफ में राहत मिलेगा और आप इसका काढ़ा भी पी सकते हैं ।

10.पीपल के पत्ते ही नहीं इसके बिज भी काफी फायेदेमंद होते हैं, अगर आप पीपल का फल(बीज ) रोजाना खाते हैं इससे न सिर्फ आपका कोलेस्ट्रोल लेवल कम होता है बल्कि हार्ट सम्बन्धी बीमारी का खतरा भी कम हो जाता है ।

11.मुँह में छाले होने पर पीपल के छाल को पानी में उबाल कर इससे  कुल्ला करने पर आराम मिलता है और मसूड़ों में होने वाले दर्द और से भी आराम मिलता है ।              

12.अगर कान में दर्द है और आराम नहीं हो रहा है तो पीपल के पत्तों का ताजा 2-3 बूँद रस कान में टपकाने पर आराम मिलेगा।

13.अगर किसी को पीलिया की शिकायत है तो, दिन में 2 बार पीपल के पत्तों का रस पिने से जल्द आराम मिलता है ।

14.तोतलाकर बोलने वाले को रोजाना इसका फल खिलाने से, उसकी ये आदत हमेशा के लीये  ख़तम हो जाएगी और पुराने से पुराना तोतला भी  साफ बोलने लगेगा।

 

        दोस्तों अगर आपको  हमारा लेख पसंद आया तो प्लीज कमेन्ट करें                                                                                                                                              धन्यवाद्

News Reporter

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.