सरसों तेल के लाभ !

सरसों का तेल जिसे मस्टर्ड ऑइल भी कहा जाता है। ये हमारे घर के किचन में पाया जाता है, सब्जी बनाने के काम के आलावा भी ये और बहुत से काम आता है। ये हार्ट प्रोब्लेम्स ,जोड़ो,मांसपेशियों आदि से रिलेटेड बीमारी दूर करता है। अगर आप महंगे कोस्मेटिक चीजों पर पैसे बर्बाद करना नहीं चाहते हैं और प्राकृतिक सुन्दरता पाना चाहते हैं, तो मस्टर्ड ऑइल बेस्ट आप्शन है !

                   बालों का विकास करता है

बालों पर सरसों के तेल के नियमित इस्तेमाल से, बाल समय से पहले सफ़ेद होना,बाल जल्दी पकना आदि जैसी समस्याओं से मुक्ति दिलाता है । इसके नियमित मसाज से बाल जड़ से मजबूत बनते हैं ।बालों के ग्रोथ लिए जरूरी बीटा केरेटिन इसमें भरपूर पाया जाता है। साथ ही इससे बालों को विटामिन,केल्शियम,मिनरल औऱ आयरन जैस तत्त्व भी पाए जाते हैं।

                      कैंसर का खतरा कम करता है

साउथ डीकोटा विश्वविद्यालय द्वारा एक अध्ययन में ये बात सामने आई है की, सरसों का तेल कैंसर से भी बचाता है। उन्होंने कैंसर प्रभावित चूहों पर मछली का तेल और सरसों के तेल से परीक्षण किया तो पाया की सरसों का तेल ज्यादा प्रभावी है, कैंसर रोकने में, मछली तेल के मुकाबले। इसमें भरपूर मात्रा में लिनोलिकिक एसिड होता है, जो पेट का कैंसर रोकने में सहायता करता है।

                     प्राकृतिक सनस्क्रीन

अगर आपको धुप में घर से बाहर निकलना पड जाये तो, रसोई में मौजूद सरसों का तेल सनस्क्रीन का काम कर सकता है। बाहर निकलने से पहले शरीर पर हल्का सा सरसों का तेल लगा लें। इसमें मौजूद विटामिन’ ई’ सूरज से आने वाली विषैले किरणों को रोकता है ।                                                                                                                                                                                       ध्यान रहे ज्यादा तेल का यूज़ ना करें क्योंकि ये धुल और गंदगी को आकर्षित करता है!

                    अस्थमा में लाभकारी

अस्थमा जैसी घातक बिमारी के लिए भी ये लाभदायक है।अस्थमा के रोगियों को थोडा सा सरसों का तेल लेकर उसमे एक कपूर मिला कर, इसे रोजाना 2-3 बार छाती पर मलें, अस्थमा आपसे दूर रहेगा।

                      गठिया में भी असरकारक तेल

गठिया हुआ हो या शरीर में कोई भी दर्द हो। इसे रात में गर्म कर इसे शरीर में मालिश करने से आराम मिलता है।मस्टर्ड ऑइल में ओमेगा -3 फैटी एसिड भरपूर पाया जाता है जो दर्द कम करने में मदद करता है।

                     रुसी भगाने में भी सहायक

सरसों के तेल में एंटी फंगल और जीवाणु विरोधी गुण होते हैं, इसकी सिर में नियमित मालिश बालों को रुसी से  छुटकारा दिलाता है। अगर सिर में रुसी हो गये हैं तो सरसों का तेल और नारियल का तेल बराबर मात्रा में  सिर में लगायें और सिर को किसी कपडे से 2-3 घंटे के लिए ढक दें ,और फिर शैम्पू से सिर को धोयें और सिर से रुसी गायब !

News Reporter

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.