सिर में रुसी होने के कारण

आजकल रुसी की समस्या आम हो गयी है। लगभग 80% लोगों के सिर में रुसी की समस्या है, और सर्दियों में तो ये समस्या और भी बढ़ जाती है। रुसी के कारण कई जगह शर्मिंदगी भी झेलनी पड़ती है ,और इससे बाल भी जल्दी सफ़ेद होने लगते हैं ।आईये जानते हैं रुसी होने के क्या-क्या कारण हो सकते हैं :-

  • सर्दियों में गर्म पानी का इस्तमाल :-सर्दियों में रुसी की समस्या ज्यादा पायी जाती है ,सर्दियों में गर्म पानी में नहाने की वजह से सिर की त्वचा रुखी हो जाती है। जिस वजह से सिर में रुसी का असर ज्यादा होता है। टोपी लगाना भी एक कारण हो सकता है, क्योंकि टोपी लगाने से सिर को हवा नहीं मिल पाती और सिर रूसियों से भर जाती है।

  • ज्यादा शेम्पू का इस्तमाल :-ज्यादा शेम्पू का इस्तमाल करना भी रुसी का कारण हो सकता है। अलग-अलग कम्पनी के शेम्पू का यूज़ भी रुसी को बढ़ावा देता है, रुसी से परेशान लोगों को माइल्ड या हर्बल शेम्पू का इस्तमाल करना चाहिए।

  • ऑयली हेयर :-आमतौर पर ऑयली बालों में ज्यादातर रुसी की समस्या पायी जाती है ।सिर में ज्यादा तेल से सिर चिपचिपा हो जाता है, जिससे सिर में गन्दगी बढती है और सिर में रुसी पनपने लगते हैं ।और इससे बाल भी जल्दी टूटने लगते हैं ।

  • थायरायड:-थायरायड की समस्या से ग्रस्त ज्यादातर लोगों को रुसी का सामना करना पड़ता है। थायरायड में सिर की त्वचा रुखी हो जाती है और बाल भी झड़ने लगते हैं ।

  • बरसात का मौसम :-बरसात के मौसम में भी रुसी की समस्या बढ़ जाती है, क्योंकि इस मौसम में ज्यादातर बाल गिले रहते हैं। जो रुसी का कारण बनते हैं, बरसात के गंदे पानी से ये समस्या और भी बढ़ जाती है ,और रुसी से बचने के लिए अपने खान-पान का भी विशेष धान रखें।

News Reporter

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.