सेहत बिगाडती अनुचित आदतें पार्ट 2

कुछ ऐसी आदतें जिन्हें हम जाने-अनजाने या दूसरों को देखकर सीखते हैं, लेकिन इससे हमारे शरीर को भरी नुक्सान पहुँचता है। जिनका आभास हमें अभी ना हो लेकिन जिनका असर दूरगामी होता है, तो अच्छा यही है की इन आदतों को जितनी जल्दी हो सके छोड़ दें और कई बार ये आदतें हमें दूसरों के सामने भी शर्मिंदा कर सकते हैं :-

1.पेट के बल लेटना :-पेट के बल सोने से रीढ़ की हड्डी,मांसपेशियां ,हार्ट,फेफड़ों आदि पर बुरा प्रभाव पड़ता है, कोशिश करें की सामान्य मुद्रा में सोने की आदत डालें। अगर ये मुश्किल है तो पेट पर हल्का सा तकिया रखकर सोयें ।

 

2.मेकअप  के साथ सोना :-कुछ महिलाएं आलस्य के कारण मेकअप के साथ ही सो जाती हैं, जिससे स्कीन पर बुरा प्रभाव पड़ता है। अतः सोने से पहले मेकअप जरूर उतार लें ताकि, रात को स्कीन को भी आराम मिल सके। पुराने मेकअप के ऊपर नया मेकअप करना भी हानिकारक है।

 

3.चाय या काॅफी ज्यादा पीना :-दुनिया भर में चाय-काफी पीना अब नशे का रूप धारण करता जा रहा है। कुछ लोग तो दिन में कई-कई  बार चाहे वो ऑफिस हो या घर में चाय के आदि हो चुके हैं ।अपचन,दंतरोग,घबराहट,भूख ना लगना,बैचेनी व तनाव आदि दिक्कतें इसी का परिणाम हैं।

                                                                                                                                                                                              जहाँ तक हो सके दिन में 2 या 3 बार से अधिक चाय या काफी न पियें और खाली पेट तो बिल्कुल नहीं। चाय काॅफी पिने से पहले 1 गिलास पानी जरूर पियें। ध्यान रखें ज्यादा उबली या दोबारा गर्म की गयी चाय या काॅफी ज्यादा खतरनाक होता है।

4.गलत ढंग से उठाना-बैठना :-जो लोग गलत ढंग से उठते-बैठते हैं और चलते व लेटते हैं उन्हें स्पेंडीलाईटिस या कमर दर्द बना रहता है। इसलिए इन आदतों से बचें, गद्देदार बिस्तर की जगह सामान्य बिस्तर यूज़ करें। बैठते समय पीठ को सीधा रखें, रोज व्यायाम करने की आदत डालें ।

 

5.खाने-पिने में जल्दी :-एक पुरानी कहावत है, खाने-पिने की चीजों को इतना चबाएं की वो पानी बन जाये और पिने की चीजों को भी धीरे-धीरे पियें। खाते समय बिना ढंग से चबाएं निगलने की आदत बिलकुल खराब है। इससे पाचन क्रिया भी गड़बड़ हो जाती है, आजकल हर चीज में जल्दी सबको है,  कहीं पहुंचना,तरक्की पानी है और ये खाने में भी जल्दी है, जोकि पेट की समस्या का मुख्य कारण है।

News Reporter

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.