सेहत बिगाडती अनुचित आदतें

अच्छे स्वास्थ्य की कामना हर किसी को होती है हर कोई चाहता है की उसका स्वस्थ और तंदरुस्त तन-मन रहे लेकिन हम जाने-अनजाने कुछ ऐसी आदतों के शिकार हो जाते हैं। जो हमारे स्वास्थय पर बूरा असर डालते हैं ऐसे ही कुछ बुरी आदतों के बारे में जानते हैं :-

1.उँगलियाँ चटकाना :-कुछ लोग अक्सर हाथ-पांव की उँगलियाँ चटकाते रहते हैं, इसमें वे उँगलियों पर दबाव डालकर या खींचकर उन्हें चटकाते हैं। भले ही इसके नुकसान तुरंत पता ना चले लेकिन इससे जोड़ो के बिच की हवा निकल जाती है और जोड़ो में फैलाव आ जाता है, जिससे उँगलियाँ कमजोर हो जाती है इस आदत से आपको गठिया भी हो सकता है। थकान या दर्द होने पर व्यायाम या मालिश और हल्की एक्सरसाइज कर थकान दूर कर सकते हैं।

 

2.दांतों की सफाई :-हमारे दांत स्वस्थ और मजबूत रहे इसके लिए जरूरी है की रात को खाना खाने के बाद भी दांतों की सफाई की जाये। इसके लिए सिर्फ सुबह ही ब्रश करना ही काफी नहीं आप हफ्ते में एक बार नीम या बबूल के दातुन भी कर सकते हैं। ये आदतें हमें दांतों की सडन और पायरिया जैसी बीमारी से भी बचाता है।

3.आँखें मलना :-इस आदत से आँखों पर प्रतिकूल दबाव पड़ता है हाथों से आँखें मलने से हाथों पर जमा मैल और पलक के बाल टूटकर आँखों में जाने की संभावना बनी रहती है, आँखों की खुजलाहट दूर करने के लिए मलने के बजाये गुनगुने साफ पानी से आँखों को धोएं या सेंके और साफ कपडे से पोछें यदि फिर भी ठीक ना हो रही है तो डॉक्टर से मिलें।

4.नाश्ता ना करना :-आजकल डाइटिंग का चलन बहुत ज्यादा बढ़ गया है लोग बिना सोचे समझे सबसे जरूरी सुबह का नाश्ता छोड़ देते हैं। कभी ऑफिस जाने की जल्दी में तो कभी भूख ना होने का बहाना बनाकर, ये ठीक नहीं है क्योंकि रात में हमारी आँतों में अम्ल स्राव की प्रक्रिया होती है, नाश्ता ना करने से ये अम्ल आँतों की आंतरिक सतहों पर बुरा प्रभाव डालते हैं, जिससे अपचन,सिरदर्द और पेटदर्द जैसी परेशानियाँ होने लगती हैं इसलिए सुबह नाश्ता जरूर करें चाहे थोडा ही सही ।

5.दांतों से नाखून काटना :-ये आदत बेहद नुकसानदायक है, इससे नाखून के पीछे जमी गंदगी व कीटाणु मुहँ के द्वारा पेट में चले जाते हैं जो कई बिमारियों  का कारण बनते हैं  और अगर हम नाखून दूसरों के सामने चबायेंगे तो सामने वाला भी हमें कमजोर और अविश्वासी समझता है।

News Reporter

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.