स्ट्रैस और थकान दूर करने के लिए बेस्ट है ऑयल थेरेपी !

आज के आधुनिक और भाग-दौड़ भरी जिंदगी में हम अपने लिए कितना कम समय निकाल पाते हैं। दिनभर घर से बाहर रहना। दफ्तर में काम का स्ट्रैस,ये हमारे शरीर के साथ-साथ हमारे स्किन को भी नुक्सान पहुंचाते हैं। जो लोग मार्केटिंग के काम में हैं, उनको स्किन सम्बन्धी प्रॉब्लम्स को ज्यादा फेस करना पड़ता है। ऐसे में लम्बे समय तक जवां दिखने और स्ट्रैस को दूर करने के लिए ऑयल थेरेपी भी एक अच्छा ऑप्शन है। ये ऑयल त्वचा की देखभाल में सहायक होते हैं। ऑयल थेरेपी लेते रहने से ये स्किन को हमेशा ताज़ी,जवां और खुबसुरत बनाये रखते हैं। मसाज थेरेपी शरीर का स्ट्रैस तो दूर करता ही है। यदि शरीर में कोई पुराना दर्द है तो, वो भी ऑयल मसाज से दूर हो जाता है और शरीर तरोताजा बना रहता है। अलग-अलग प्रकार के तेल हैं, जो शरीर को अलग तरह से फायदा पहुंचाते हैं। पहले स्पा या मसाज सिर्फ बड़े शहरों में हुआ करते थे और इसके लिए बहुत सारा पैसे भी खर्चे करने पड़ते थे। लेकिन अब आप घर पर भी ऑयल मसाज या स्पा ले सकते हैं।

ये भी पढ़ें:-दर्द निवारक दवाओं से बढता खतरा,इससे कैसे बचें ?

1 .लेमन आयल

लेमन आयल में विटामिन ‘सी’ भरपूर मात्रा में पाया जाता है। ये तनाव दूर करने के साथ-साथ इसके उपयोग से झुर्रियाँ,झाइयाँ आदि को भी दूर करने में सहयता मिलती है। चाहे वो ऑयली स्किन वाले हो या फिर ड्राई स्किन वाले, इसे हर तरह के लोग इस्तमाल कर सकते हैं।

ऐसे यूज़ करें

20 ग्राम लेमन आयल और 200 ग्राम सैफ फ्लावर आयल लें। अब दोनों को अच्छी तरह मिलाकर बोतल में भर कर रख लें। रोज सोने से पहले चेहरा अच्छी तरह धोएं और इस मिक्चर ऑयल को चेहरे ,गर्दन और यदि आप चाहें तो पुरे शरीर पर भी लगा सकते हैं। अगले दिन नहाते समय इस तेल को चेहरे और शरीर से अच्छी तरह साफ़ कर लें।

ये भी पढ़ें :-कान दर्द ठीक करें चुटकियों में घरेलू उपायों द्वारा !

2 .रोजमेरी ऑयल

रोजमेरी ऑयल त्वचा को गहराई से साफ करता है। यह तेल स्किन को खूबसूरत और जवां बनाए रखने साथ-साथ चेहरे के रक्त संचार को भी ठीक से कहता है।

ऐसे करें इस्तेमाल

एक बोतल लें, उसमें 6 बूंद रोजमेरी ऑयल का तेल और एक चम्मच ऐलोवेरा जेल को अच्छे से मिला कर रख लें। इस ऑयल से चेहरे और गर्दन की मसाज कर सकते हैं।इसे कम से कम 15 से 20 मिनट बाद धो लें। आप इसको रात को सोते समय भी लगा कर रख सकते हैं और सुबह नहाते समय साफ कर लें। रोजमेरी ऑयल को हर स्किन वाले यूज कर सकते हैं, चाहे वो ऑयली होया ड्राई स्किन वाले, हर तरह के स्किन वालों के लिए बेहद फायदेमंद है।

ये भी पढ़ें :-बढ़ती उम्र में सेक्स का मजा लें

3 .टी ट्री ऑयल

इस तेल को हर प्रकार के त्वचा वाले यूज कर सकते हैं, लेकिन यह ज्यादातर ऑइली स्किन वालो के लिए फायदेमंद है क्योंकि ऑइली स्किन वालो को कील मुंहासे का ज्यादा सामना करना पड़ता है। जिनके चेहरे पर फुंसियां आ जाता जाती हैं, कील मुहांसे और दाग धब्बे दूर करने में ये काफी मददगार है।

ऐसे करें इस्तेमाल

पहले किसी अच्छे फेस वॉश से चेहरे को अच्छे से साफ करने और इसके बाद 5-6 बून्द शहद के साथ 1 चम्मच टी ट्री ऑयल को अच्छे से मिलाएं और इसे चेहरे पर लगा दें। चेहरे पर लगाने के कम से कम आधा घंटे बाद चेहरा धो लें। इसके रोजाना इस्तेमाल से चेहरे के दाग धब्बे दूर होकर चेहरा चमकने लगेगा।

ये भी पढ़ें :-मासिक धर्म के दौरान खास ख्याल रखें !

News Reporter

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.